वस्तुनिष्ठ प्रश्न
[ 1 ] निम्न में से किसने ‘सोशियोलॉजी’ शब्दावली का सृजन किया ?
(A) स्पेंसर
(B) अगस्त कॉम्ट
(C) दुखीम
(D) कार्ल मार्क्स
Answer ⇒ (B)
[ 2 ] समाजशास्त्र को ‘सामाजिक स्थैतिक’ एवं सामाजिक गतिक’ में किसने विभाजित किया ?
(A) मेकाईवर एवं पेज
(B) जॉनसन
(C) अगस्त कॉम्ट
(D) दुखीम
Answer ⇒ (D)
[ 3 ] मनुस्मृति के रचनाकार कौन हैं ?
(A) तुलसीदास
(B) वेदव्यास
(C) चाणक्य
(D) मनु
Answer ⇒ (D)
[ 4 ] समाजशास्त्र का जन्म किस वर्ष हुआ ?
(A) 1838
(B) 1836
(C) 1898
(D) 1810
Answer ⇒ (A)
[ 5 ] किस समाजशास्त्री के समुदाय की – परिभाषा में’हम भावना’ का स्पष्ट उल्लेख किया गया है ?
(A) बोगार्डस की
(B) गिंसबर्ग की
(C) मैकाइवर
(D) किंग्सले डेविस की
Answer ⇒ (A)
[ 6 ] निम्नलिखित में कौन समुदाय का उदाहरण है ?
(A) क्रिकेट टीम
(B) राज्य
(C) कॉलेज का छात्रावास
(D) संघ लोक सेवा आयोग
Answer ⇒ (B)
[ 7 ] “भारत में भिन्नता में एकता निहित है, परन्तु मौलिक एकता उतनी स्पष्ट नहीं है, जितनी
बाह्य भिन्नता।” ऐसा किसने कहा है ?
(A) फिक्टर ने
(B) स्मिथ ने
(C) ग्रीन ने
(D) टॉयलर
Answer ⇒ (B)
[ 8 ] राष्ट्रीय एकीकरण के लिए सबसे अधिक आवश्यक क्या है ?
(A) आर्थिक उन्नति
(B) धार्मिक स्वतंत्रता
(C) धार्मिक सहिष्णुता
(D) शिक्षा का प्रसार
Answer ⇒ (C)
[ 9 ] राष्ट्रीयता का तात्पर्य क्या है ?
(A) सामान्य सामाजिक पृष्ठभूमि
(B) सामान्य जातिगत पृष्ठभूमि
(C) सामान्य भौगोलिक पृष्ठभूमि
(D) उपर्युक्त कोई सही नहीं
Answer ⇒ (C)
[ 10 ] भारत छोड़ो आंदोलन का आरंभ कब से हुआ ?
(A) 9 अगस्त, 1917 से
(B) 9 अगस्त, 1939 से
(C) 9 अगस्त, 1942 से
(D) 9 अगस्त 1947 से
Answer ⇒ (C)
[ 11 ] ‘पुनर्जन्म’ की अवधारणा किस धर्म से संबंधित है ?
(A) हिन्दू
(B) इस्लाम
(C) ईसाई
(D) इनमें से सभी
Answer ⇒ (A)
[ 12 ] राष्ट्रीय समन्वय के मार्ग में कौन-सा तत्व बाधक नहीं है ?
(A) जातीय भावना
(B) धार्मिक भावना
(C) अल्पसंख्यक की सुरक्षा
(D) आर्थिक विषमता
Answer ⇒ (C)
[ 13 ] “प्रजनन क्षमता में कमी होने के पहले नैतिकता के स्तर में ह्रास होना जरूरी है।” यह विचाकिसने व्यक्त की है ?
(A) डब्लयू० नोटेस्टेन
(B) माल्थस
(C) थामसन
(D) के० डेविस
Answer : -A
[ 14 ] उग्र राष्ट्रवादियों का काल कब कहा जाता है ?
(A) 1905 से 1918
(B) 1885 से 1905
(C) 1919 से 1947
(D) इनमें कोई नहीं
Answer ⇒ (A)
[ 15 ] निम्नलिखित में किस विद्वान ने भारतीय गाँव को एक जीवन विधि माना है ?
(A) मजूमदार
(B) श्रीनिवास
(C) मैकिम मैरियट
(D) बेली
Answer : – A
[ 16 ] संस्था शब्द का उपयोग सर्वप्रथम किस विद्वान ने किया था ?
(A) दुर्थीम
(B) स्पेन्सर
(C) काम्ट
(D) एम० एन० श्रीनिवास
Answer ⇒ (B)
[ 17 ] स्पेन्सर की पुस्तक ‘First Principles’ में सर्वप्रथम किस शब्द का उपयोग किया गया ?
(A) संस्था
(B) समिति
(C) प्राथमिक समूह
(D) जाति
Answer ⇒ (A)
[ 18 ] किस विद्वान ने समुदाय की परिभाषा में हम की भावना’ का स्पष्ट उल्लेख किया है ?
(A) बोगार्डस ने
(B) गिंसबर्ग ने
(C) मैकाइवर ने
(D) किंग्सले डेविस ने
Answer : – A
[ 19 ] निम्नलिखित में से किस समाज में महिलाओं की प्रस्थिति अपेक्षाकृत बेहतर है ?
(A) औद्योगिक समाज
(B) आदिवासी समाज
(C) कृषि समाज
(D) उपर्युक्त सभी में
Answer ⇒ (A)
[ 20 ] जब मृत्यु दर बढ़ती है और जन्म दर में गिरावट आती है तो उसके फलस्वरूप –
(A) जनसंख्या में वृद्धि होती है
(B) जनसंख्या में गिरावट आती है
(C) जनसंख्या स्थिर रहती है
(D) जनसंख्या में गतिशीलता आती है
Answer ⇒ (B)
[ 21 ] वह आंदोलन जिसको माल्थस के अनुयायियों ने संतति निग्रह एवं अन्य उपायों द्वारा जनसंख्या कम करने के लिए चलाया, कहलाता है—
(A) नव-माल्थसवाद
(B) माल्थसवाद
(C) मार्क्सवाद
(D) नव-मार्क्सवाद
Answer ⇒ (A)
[ 22 ] निम्नलिखित में किसने विचलन को समाज के लिए प्रकार्यात्मक माना है ?
(A) ए० कोहन
(B) ई० दुर्खाइम
(C) आर० के० मर्टन
(D) एल० के० व्वाइट
Answer ⇒ (B)
[ 23 ] इनमें कौन समुदाय का उदाहरण है ?
(A) विद्यालय
(B) गाँव
(C) धर्म
(D) जाति
Answer ⇒ (D)
[ 24 ] समुदाय में हम की भावना विकसित होती है –
(A) आर्थिक समानता से
(B) राजनीतिक आधारों से
(C) सदस्यों की संख्या से
(D) इनमें से किसी से नहीं
Answer ⇒ (B)
[ 25 ] ” गाँव एक लघु गणराज्य हैं” । किसने कहा ?
(A) मेटकॉफ
(B) ए० आर० देसाई
(C) कार्ल मार्क्स
(D) महात्मा गाँधी
Answer ⇒ (A)
[ 26 ] भारत में ईस्ट इंडिया कंपनी का शासन कब ब्रिटिश शासन के रूप में परिवर्तित हुआ ?
(A) सन् 1839
(B) सन् 1858
(C) सन् 1862
(D) सन् 1885
Answer ⇒ (B)
[ 27 ] भारत में राष्ट्रीय जनसंख्या आयोग के अध्यक्ष कौन हैं ?
(A) राष्ट्रपति
(B) प्रधानमंत्री
(C) स्वास्थ्य मंत्री
(D) गृहमंत्री
Answer ⇒ (B)
[ 28 ] भारत के लोग मुख्य रूप से आश्रित हैं—
(A) नौकरी पर
(B) कृषि पर
(C) व्यवसाय पर
(D) उद्योग पर
Answer ⇒ (B)
[ 29 ] निम्न में से ग्रामीण समुदाय की प्रमुख विशेषता कौन हैं ?
(A) सामाजिक गतिशीलता
(B) बड़ा आकार
(C) स्त्रियों की उच्च प्रस्थिति
(D) कृषि पर आधारित
Answer ⇒ (D)
[ 30 ] भारत में जनाधिक्य का मूल कारण क्या है ?
(A) पर्यावरण
(B) प्रजनन शक्ति
(C) सामाजिक-सांस्कृतिक कारक
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer ⇒ (C)
[ 31 ] भारतीय ग्रामीण समुदाय की विशेषताएँ है –
(A) सामान्य निश्चित क्षेत्र
(B) सामुदायिक एकता
(C) प्राथमिक संबंधों की प्रधानता
(D) उपर्युक्त सभी
Answer ⇒ (D)
[ 32 ] पार्सन्स द्वारा कितने प्रकार के प्रतिमानित विकल्पों का वर्णन किया गया है ?
(A) तीन
(B) चार
(C) पाँच
(D) छः
Answer ⇒ (A)
[ 33 ] नैसर्गिक प्रतिबन्ध किसकी अवधारणा है ?
(A) माल्थस
(B) सैडलर
(C) कैनन
(D) डाल्टन
Answer ⇒ (A)
[ 34 ]कब राष्ट्रीय कांग्रेस का अधिवेशन में मूल अधिकार की घोषणा की गई ?
(A) 1930
(B) 1931
(C) 1932
(D) 193
Answer ⇒ (B)
[ 35 ] नैसर्गिक प्रतिबंध किसकी अवधारणा है ?
(A) माल्थस
(B) सैडलर
(C) कैनन
(D) डाल्टन
Answer ⇒ (A)
[ 36 ] 2001 ई० की जनगणना के अनुसार भारत में सर्वाधिक लिंगानुपात वाला राज्य कौन-सा था ?
(A) सिक्किम
(B) मध्यप्रदेश
(C) केरल
(D) बिहार
Answer ⇒ (C)
[ 37 ] 2001 ई० की जनगणना के अनुसार भारत के न्यूनतम लिंगानुपात वाला राज्य कौन-सा था ?
(A) हरियाणा
(B) मध्यप्रदेश
(C) केरल
(D) बिहार
Answer ⇒ (A)
[ 38 ] शिशु मृत्यु दर में कितने वर्ष के बच्चों की गणना की जाती है ?
(A) दो वर्ष
(B) एक वर्ष
(C) चार वर्ष
(D) पाँच वर्ष
Answer ⇒ (B)
[ 39 ] राष्ट्रीय जनसंख्या नीति-2000 के अंतर्गत निम्न में से किन बातों को शामिल किया गया है ?
(A) तत्कालिक उद्देश्य
(B) मध्यकालीन उद्देश्य
(C) दीर्घकालिक उद्देश्य
(D) उपर्युक्त सभी
Answer ⇒ (D)
[ 40 ] माल्थस के अनुसार बढ़ती हुई जनसंख्या को नियंत्रित करने के निम्नलिखित में से कौन-से उपाय उपयुक्त हैं ?
(A) नैसर्गिक प्रतिबंध
(B) निरोधक प्रतिबंध
(C) दोनों
(D) उपर्युक्त में कोई नहीं
Answer ⇒ (B)
[ 41 ] भारत के किस विश्वविद्यालय से समाजशास्त्र की पढ़ाई शुरू हुयी थी ?
(A) बम्बई विश्वविद्यालय
(B) कलकत्ता विश्वविद्यालय
(C) पटना विश्वविद्यालय
(D) दिल्ली विश्वविद्यालय
Answer ⇒ (A)
[ 42 ] समाजशास्त्र की उत्पत्ति किन भाषाओं से हुई है ?
(A) लैटिन एवं फ्रेंच
(B) लैटिन एवं ग्रीक
(C) लैटिन एवं अंग्रेजी
(D) ग्रीक एवं अंग्रेजी
Answer ⇒ (B)
[ 43 ] निम्नलिखित में से किसको नगरीकरण बढ़ावा देती है ?
(A) गुमनामिता
(B) भीड़
(C) प्रदूषण
(D) उपरोक्त सभी
Answer ⇒ (D)
[ 44 ] निम्न में से कौन भारत का सबसे अधिक नगरीयकृत राज्य है ?
(A) पश्चिम बंगाल
(B) महाराष्ट्र
(C) आध्र प्रदेश
(D) केरल
Answer ⇒ (A)
[ 45 ] शहरीकरण का लक्षण है –
(A) व्यापार में विकास
(B) एक शहर के चारों ओर केंद्रों का विकास
(C) ग्रामीण से शहरी प्रवसन
(D) उपर्युक्त सभी
Answer ⇒ (D)
[ 46 ] धर्म निरपेक्षता का अर्थ क्या है ?
(A) विभिन्न धर्मों का सह अस्तित्व
(B) अन्य धर्मो के प्रति श्रद्धा
(C) राज्य का अपना कोई धर्म न होना है
(D) इनमें से सभी
Answer ⇒ (D)
[ 47 ] 2001 की जनगणना के अनुसार भारत में प्रति 1000 पुरुष पर स्त्रियों की संख्या है –
(A) 967
(B) 933
(C) 947
(D) 955
Answer ⇒ (B)
[ 48 ] 1931 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का अधिवेशन किस स्थान पर हुआ था ?
(A) कराची
(B) लाहौर
(C) दिल्ली
(D) कलकत्ता
Answer ⇒ (A)
[ 49 ] सामुदायिक पहचान क्या होती है ?
(A) अर्जित
(B) प्रदत्त
(C) अर्जित व प्रदत्त दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer ⇒ (B)
[ 50 ] निम्न में से किसने ‘ग्रामीण-नगरीय सातव्य’ की अवधारणा के विकास में योगदान दिया ?
(A) एस० सी० दूबे०
(B) सोरोकिन
(C) रेडफील्ड
(D) कॉम्ट
Answer ⇒ (C)
[ 51 ] भारत में परिवार नियोजन कार्यक्रम कब लागू किया गया ?
(A) 1948
(B) 1950
(C) 1952
(D) 1954
Answer ⇒ (C)
[ 52 ] स्त्रियों का सबसे अधिक प्रतिशत किस राज्य में है ?
(A) बिहार
(B) पश्चिम बंगाल
(C) उत्तर प्रदेश
(D) केरल
Answer ⇒ (B)
[ 53 ] मानव समाज एवं संस्कृति का इतिहास कहाँ से शुरू होता है ?
(A) गाँव से
(B) शहर से
(C) नगर से
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer ⇒ (A)
[ 54 ] भारतीय समाज का इतिहास कितने वर्षों की अवधि का है ?
(A) 2000 वर्ष
(B) 3000 वर्ष
(C) 4000 वर्ष
(D) 5000 वर्ष
Answer ⇒ (C)
[ 55 ] इनमें से कौन-सी विशेषता गाँव की नहीं है ?
(A) कृषि व्यवसाय
(B) एकाकी परिवार
(C) सजातीयता
(D) रूढ़िवादिता
Answer ⇒ (D)
[ 56 ] इनमें से जनसंख्या वृद्धि का परिणाम कौन नहीं है ?
(A) खाद्य समस्या
(B) आवास की समस्या
(C) रोजगार की समस्या
(D) ठंडे मौसम में सर्दी लगना
Answer ⇒ (D)
[ 57 ] उपनिवेशवाद किस सोच का प्रतिफल है ?
(A) साम्राज्यवाद
(B) समाजवाद
(C) मानवतावाद
(D) अंतरराष्ट्रीयतावाद
Answer ⇒ (A)
[ 58 ] भारत में ब्रिटिश उपनिवेशवाद की स्थापना तथा इसके विस्तार में कौन सहायक था ?
(A) लॉर्ड कार्नवालिस
(B) लॉर्ड क्लाइव
(C) वारेन हेस्टिग्ज
(D) उपर्युक्त सी
Answer ⇒ (D)
[ 59 ] डेमोग्राफी (जनांकिकी) शब्द का प्रयोग सबसे पहले किस विद्वान द्वारा गया था ?
(A) गुईलार्ड
(B) सोरोकिन
(C) लेविस
(D) वार्कले
Answer : – C
[ 60 ] ‘ग्रामीण क्षेत्रों का नगरीय क्षेत्रों में परिवर्तित होने की प्रक्रिया को नगरीकरण कहते हैं’, यह किसका कथन है ?
(A) फेयर चाइल्ड
(B) एम० एस० ए० राव
(C) एम० एन० श्रीनिवास
(D) इ० एफ० बर्गेस
Answer ⇒ (D)
[ 61 ] नई राष्ट्रीय जनसंख्या नीति कब घोषित की गयी ?
(A) 1999
(B) 2000
(C) 2001
(D) 2002
Answer ⇒ (B)
[ 62 ] समुदाय का सर्वमहत्त्वपूर्ण लक्षण निम्नलिखित में क्या है ?
(A) हम भावना
(B) समान भू-भाग
(C) सामुदायिक भावना
(D) समान नियम
Answer ⇒ (B)
[ 63 ] जनसंख्या सूची स्तंभ किससे जुड़ा है ?
(A) आयु और विवाह संरचना
(B) आयु और लिंग संरचना
(C) आयु और श्रम बल संरचना
(D) आयु और साक्षरता संरचना
Answer ⇒ (B)
[ 64 ] जनसंख्या से संबंधित सूचना प्राप्त करने की प्राथमिक विधि क्या है ?
(A) सेन्सस
(B) सर्वे विधि
(C) सेम्पल विधि
(D) इनमें कोई नहीं
Answer ⇒ (A)
[ 65 ] भारत में जनसंख्या में वृद्धि और घनत्व प्रत्यक्ष रूप से निर्धारित होता है—
(A) क्षेत्र की महिलाओं की संख्या द्वारा
(B) प्रजनन दर तथा मृत्यु दर द्वारा
(C) देश के विभिन्न भागों में प्रव्रजनवैमिन्य के द्वारा
(D) पुरुषों पर भारतीय महिलाओं की बौद्धिक श्रेष्ठता द्वारा
Answer ⇒ (B)
[ 66 ] जनांकिकी विज्ञान है –
(A) पर्यावरण अध्ययन का
(B) जनसंख्या अध्ययन का
(C) वन अध्ययन का
(D) जल अध्ययन का
Answer ⇒ (B)
[ 67 इनमें कौन नगरीय समुदाय की विशेषता है ?
(A) अधिक जनसंख्या
(B) सामाजिक विभिन्नता
(C) स्थानीय पृथककरण
(D) उपर्युक्त सभी
Answer ⇒ (B)
[ 68 ] जनांकिकी शब्द का प्रयोग सबसे पहले कब किया गया ?
(A) सन् 1855
(B) सन् 1856
(C) सन् 1857
(D) सन् 1860
Answer ⇒ (A)
[ 69 ] उदारीकरण, भूमंडलीकरण का किस प्रकार का तत्त्व है ?
(A) सामाजिक
(B) आर्थिक
(C) राजनैतिक
(D) सांस्कृतिक
Answer ⇒ (B)
[ 70 ] भारत में अनियंत्रित जनसंख्या वृद्धि के लिए उत्तरदायी कारक है –
(A) बाल-विवाह
(B) राजनीतिक चेतना
(C) आर्थिक विकास
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer ⇒ (A)
[ 71 ] भारतीय जनसंख्या के इतिहास में कौन-सा वर्ष ‘ग्रेट डिवाइड’ माना जाता है ?
(A) 1901
(B) 1921
(C) 1951
(D) 1961
Answer ⇒ (B)
[ 72 ] निम्नलिखित में कौन यह विश्वास करता है कि जनसंख्या वृद्धि होती है ?
(A) ए० ड्युमो
(B) फ्रेंक फेटर
(C) एफ० एस० नीटो
(D) यू० स्ट्रेनबर्ग
Answer ⇒ (C)
[ 73 ] विवेकपूर्ण जनसंख्या नीति के आवश्यक तत्त्व क्या है ?
(A) परिवार नियोजन कार्यक्रम का प्रचार और प्रसार
(B) सामाजिक वातावरण में परिवर्तन
(C) प्रवासी-प्रवृति को प्रोत्साहन
(D) उपर्युक्त सभी
Answer ⇒ (D)
[ 74 ] राष्ट्रवाद का अर्थ है
(A) सामान्य सामाजिक पृष्ठभूमि
(B) सामान्य जाति पृष्ठभूमि
(C) सामान्य भौगोलिक पृष्ठभूमि
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer ⇒ (D)
[ 75 ] निम्नलिखित में से कौन भारतीय समाज की विशेषता है ?
(A) अनेकता में एकता
(B) संस्कारों द्वारा समाजीकरण
(C) पुरुषार्थ
(D) इनमें से सभी
Answer ⇒ (D)
[ 76 ] ‘सोसाइटी’ नामक पुस्तक का रचयिता कौन है ?
(A) मेकाइवर एण्ड पेज
(B) पी० जीस्वर्ट
(C) एच० एम० जॉनसन
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer ⇒ (A)
[ 77 ] उदारीकरण से क्या अर्थ निकलता है ?
(A) समाजवाद
(B) मनुष्य का उदार होना
(C) काफी उन्नति होना
(D) मुक्त बाजार व्यवस्था
Answer ⇒ (D)
[ 78 ] सन् 2001 की जनगणना के अनुसार भारत की ग्रामीण जनसंख्या है लगभग –
(A) 56 प्रतिशत
(B) 65 प्रतिशत
(C) 72 प्रतिशत
(D) 80 प्रतिशत
Answer ⇒ (C)
[ 79 ] भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की स्थापना कब हुई ?
(A) दिसम्बर, 1885 में
(B) दिसम्बर, 1857 में
(C) दिसम्बर, 1947 में
(D) दिसम्बर, 1917 में
Answer ⇒ (A)
[ 80 ]”The Population of India & Pakistan” नामक पुस्तक के लेखक कौन हैं ?
(A) डेविस
(B) मर्टन
(C) मिर्डल
(D) माल्थस
Answer ⇒ (A)
[ 81 ] चम्पारण में नील आंदोलन’ कब आरम्भ हुआ ?
(A) 1917 ई०
(B) 1918 ई०
(C) 1919 ई०
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer ⇒ (A)
[ 82 ] स्त्री-पुरुष अनुपात किस राज्य में सबसे कम है ?
(A) बिहार
(B) पश्चिम बंगाल
(C) उड़ीसा
(D) तमिलनाडु
Answer ⇒ (A)
[ 83 ] निम्न में से कौन राष्ट्रीय एकीकरण में बाधक है ?
(A) धर्मनिरपेक्षता
(B) सांप्रदायिकता
(C) दोनों
(D) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Answer ⇒ (B)
[ 84 ] बिहार में समाजशास्त्र की पढ़ाई सर्वप्रथम किस विश्वविद्यालय में शुरू हुई थी ?
(A) पटना विश्वविद्यालय
(B) मुंगेर विश्वविद्यालय
(C) पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय
(D) भागलपुर विश्वविद्यालय
Answer ⇒ (A)
[ 85 ] अगस्त कॉम्ट के गुरू कौन थे ?
(A) मेकाईवर
(B) अरस्तू
(C) सेंट साइमन
(D) मार्क्स
Answer ⇒ (A)
[ 86 ] किसने कहा, “समाजशास्त्र समाज का विज्ञान है” ? ]
(A) वार्ड
(B) मेकाईवर
६) गिडिग्स
(D) स्पेंसर
Answer ⇒ (A)
[ 87 ] “पॉजिटिव फिलास्फी” नामक पुस्तक के रचयिता कौन थे ?
(A) कॉम्ट
(B) सोरोकिन
(C) मार्क्स
(D) हीगले
Answer ⇒ (A)
[ 88 ]बम्बई विश्वविद्यालय में समाजशास्त्र विभाग की स्थापना किनकी अध्यक्षता में हुई ?
(A) जी०एस०घुर्ये
(B) पैट्रिक गिड्स
(C) आर०के०मुखर्जी
(D) डी०एन०मुखर्जी
Answer ⇒ (B)
[ 89 ] इनमें से कौन भारतीय संस्कृति का मूल तत्व है ?
(A) आध्यात्मवाद
(B) कर्म संबंधी विश्वास
(C) सामूहिकता
(D) ये सभी
Answer ⇒ (D)
[ 90 ] निम्न में से कौन समाज की विशेषता नहीं है ?
(A) समाज मूर्त है ‘
(B) परिवर्तनशीलता ]
(C) पारस्परिक निर्भरता
(D) पारस्परिक जागरूकता
Answer ⇒ (A)
[ 91 ] किसने कहा, “समाज संघर्ष मिश्रित सहयोग है” ?
(A) बोगार्डस
(B) मैकाईवर
(C) अगस्त कॉम्ट
(D) जॉर्ज सिमेल
Answer ⇒ (B)
[ 92 ] किसने कहा, “प्रत्येक व्यक्ति यह जानता है कि नगर क्या है, किन्तु किसी ने भी संतोषजनक परिभाषा नहीं दी है” ?
(A) बर्गेल
(B) एण्डरसन
(C) बिल कॉक्स
(D) मेकाईवर
Answer ⇒ (A)
[ 93 ] किस प्रमुख ऐतिहासिक घटना से भारत में राष्ट्रवाद की भावना का उदय हुआ ?
(A) 1875 का सिपाही विद्रोह
(B) भारत छोड़ो आन्दोलन
(C) असहयोग आन्दोलन
(D) सविनय अवज्ञा आन्दोलन
Answer ⇒ (B)
[ 94 ] ‘वानप्रस्थ आश्रम’ आश्रम व्यवस्था का कौन सा स्तर है ?
(A) प्रथम
(B) द्वितीय
(C) तृतीय
(D) चतुर्थ
Answer ⇒ (C)
[ 95 ] बंगाल में स्वदेशी आन्दोलन किसने आरम्भ किया ?
(A) राजनारायण बसु
(B) रामसिंह कूका
(C) वासुदेव जोशी
(D) महात्मा गाँधी
Answer ⇒ (D)
लघु उत्तरीय प्रश्न
1. एक विवाह से आप क्या समझते हैं ?
Ans ⇒ एक विवाह का ऐसा स्वरूप है जिसके अन्तर्गत एक समय में कोई भी एक से अधिक स्त्रियों से विवाह नहीं कर समता। यह विवाह की सभी प्रजातियों में सर्वोत्तम है।
2. अनुलोम विवाह क्या है ?
Ans ⇒ अनुलोम विवाह उस विवाह को कहा जाता है जिसमें उच्च वर्ण का लडका नि वर्ण की लड़की से विवाह करता है। वैदिक काल में इस विवाह का काफी प्रचलन था। इससे उत्पन्न संतान को पिता का वर्ण मिलता था।
3. प्रतिलोम विवाह का अभिप्राय क्या है ?
Ans ⇒ प्रतिलोम विवाह इस विवाह को कहा जाता है जिसमें उच्च वर्ण की लड़की का विवाह निम्न वर्ण के लड़के से होता है। ऐसे विवाह को सामाजिक स्वीकृति नहीं मिली हुई थी। इसे घृणा की दृष्टि से देखा जाता था।
4. कुलीन विवाह क्या है ?
Ans ⇒ वह विवाह जिसके अन्तर्गत एक लड़की का विवाह अपने बराबर या अपने से उच्ची जाति या वंश में होता है, कुलीन विवाह कहलाता है। अतः उच्च कुल की लड़कियों को इसके अन्तर्गत वर खोजने का अवसर कम मिलता है, क्योंकि उनके लिए विवाह का क्षेत्र संकीर्ण होता है। लेकिन इस नियम के अन्तर्गत निम्न कुल की लड़कियों के लिए विवाह का क्षेत्र विस्तृत होता है।
5. गान्धर्व विवाह क्या है ?
Ans ⇒ वर और कन्या के पारस्परिक प्रेम के फलस्वरूप होने वाले विवाह को गान्धर्व विवाह कहा जाता है। इसमें माता-पिता की अनुमति के बिना ही वर-कन्या विवाह कर लेते हैं। इसका दूसरा नाम प्रेम विवाह है।
6. प्रजापत्य विवाह को परिभाषित करें।
Ans ⇒ प्रजापत्य विवाह वह विवाह है जिसमें कन्या का पिता वर और वधू को आजीवन धर्म का आचरण करने का आशीर्वाद देकर वर को अपनी कन्या का दान कर देता है।
7. राक्षस विवाह क्या है ?
Ans ⇒ युद्ध में स्त्री का हरण कर जब इससे विवाह किया जाता है तब ऐसे विवाह को राक्षस विवाह कहा जाता है। महाभारत काल से छठी शताब्दी तक राक्षस विवाह का प्रचलन था। लेकिन आज ऐसे विवाह का प्रचलन नहीं है।
8. पैशाच विवाह क्या है ?
Ans ⇒ सोयी हुई, उन्मन्त, मदिरापान की हुई या राह में अकेली जाती हुई लड़की के साथ बलपूर्वक कुकृत्य कर इससे विवाह करना पैशाच विवाह कहलाता हैं विवाह के सभा श्रेणियों में यह सबसे निम्न कोटि का विवाह है।
9. बहुपत्नी विवाह क्या है ?
Ans ⇒ विवाह का वह स्वरूप जिसके अन्तर्गत एक पुरुष को एक पत्नी के रहत हुए अनेक स्त्रियों से विवाह की स्वतंत्रता होती है उसे बहुपत्नी विवाह कहा जाता है। मुसलमानो में अभी भी बहुपत्नी विवाह का प्रचलन है तथा इसे सामाजिक और कानूनी स्वीकृति मिली हुई है। परन्तु हिन्दुओं में एक पत्नी के जीवित रहते दूसरा विवाह करना अपराध है।
10 . देवर विवाह से आप क्या समझते हैं ?
Ans ⇒ जब कोई महिला अपने पति की मृत्यु के बाद अपने देवर से विवाह करती है तो उसे देवर विवाह कहा जाता है। टोडा जनजाति में इस विवाह का प्रचलन है।
11. मुस्लिम विवाह के दो उद्देश्यों का उल्लेख करें।
Ans ⇒ (i) मुस्लिम विवाह वैध रूप से पति-पत्नी को संभोग का अधिकार प्रदान करता है।
(ii) पति-पत्नी के पारस्परिक अधिकारों को मेहर के द्वारा स्थायी रूप प्रदान करता है।
12. मुताह क्या है ?
Ans ⇒ मुताह मुस्लिम विवाह का एक प्रकार है। यह एक निश्चित अवधि के लिए किया जाता है। अवधि समाप्त होने पर विवाह अपने आप समाप्त हो जाता है। इसमें मेहर की राशि तय की जाती है। इस्लाम द्वारा स्वीकृत होने के कारण मुसलमान ऐसे विवाह को बुरा नहीं मानते हैं।
13. फासिद विवाह क्या है ?
Ans ⇒ फासिद विवाह मुस्लिम विवाह का एक स्वरूप है। जब विवाह करने में कोई बाधा उत्पन्न होती है और इसे समाप्त किए बिना विवाह कर लिया जाता है तो ऐसे विवाह को फ़ासिद विवाह कहा जाता है।
14. हिन्दु तथा मुस्लिम विवाह में दो अन्तर बताएँ।
Ans ⇒ (i) हिन्दू विवाह एक धार्मिक संस्कार है, जबकि मुस्लिम विवाह एक सामाजिक समझौता है।
(ii) हिन्दू विवाह में दहेज का प्रचलन है, जबकि मुसलमानों में मेहर का।
15. मेहर क्या है ?
Ans ⇒ मेहर वह धनराशि है जो विवाह के समय के एक समझौते के प्रतिफल के रूप में पति द्वारा पत्नी को प्रदान की जाती है या जिसका भविष्य में भुगतान करने का वादा किया जाता है। इस पर पत्नी का अधिकार होता है।
16. खुला क्या है ?
Ans ⇒ खुला मुसलमानों में तलाक का एक प्रकार है। तलाक के इस तरीके में पत्नी ही पति से तलाक की माँग करती है और मेहर लौटाने का वादा करती है। पति यदि इस पर राजी हो जाता है. तो तलाक हो जाता है।
17. अन्तर्विवाह को परिभाषित करें।
Ans ⇒ प्रत्येक व्यक्ति को अपनी ही जाति के अन्दर विवाह करने की अनुमति है। इसी को अन्तर्विवाह का नियम कहा जाता है। केतकर ने तो अन्तर्विवाह को जाति व्यवस्था का सारतत्व कहा है। लेकिन इसके अन्तर्गत निकट के रक्त सम्बन्धियों में विवाह नहीं होता है।
18. बहिर्विवाह को परिभाषित करें।
Ans ⇒ बहिर्विवाह एक ऐसा नियम है जिसके अनुसार व्यक्ति को अपने समूह के बाहर वैवाहिक सम्बन्ध करना पड़ता है। उसे अपने समूह में विवाह की आज्ञा नहीं दी जाती है। ये समूह अलग-अलग व्यक्तियों के लिए अलग-अलग हो सकते हैं। हिन्दुओं को अपने गोत्र, प्रवर और पिण्ड में विवाह करने की अनुमति नहीं मिलती है। जनजातियों को अपने टोटम में विवाह की अनुमति नहीं मिलती है। अतः स्पष्ट है कि अपने समूह के बाहर विवाह करने का नियम ही बहिर्विवाह कहलाता है।
19. परिहार नातेदारी सम्बन्ध को स्पष्ट करें। .
Ans ⇒ परिहार नातेदारी की एक रीति है जो दो सम्बन्धियों को एक-दूसरे से दूर रखती है। यह सम्बन्ध पुत्रवधू और ससुर, वधू और जेठ तथा दामाद और सास के बीच पाया जाता है।
20. युवागृह से आप क्या समझते हैं ?
Ans ⇒ युवागृह जनजातीय समाज की एक महत्वपूर्ण संस्था है। इसके द्वारा निम्नलिखित कार्य संपादित किये जाते हैं
(i) यह एक शैक्षणिक संस्था है, जिसमें समूह की संस्कृति, परंपरा, विश्वासों आदि के अनुसार व्यवहार करना सिखाया जाता है।
(ii) यह जनजातीय संस्कृति के मूलभूत सिद्धांतों से युवक-युवति को बचपन से परिचित कराकर संस्कृति की रक्षा करता है।
(iii) इसके अंतर्गत सदस्य सामूहिक रूप से कार्य करते हैं, जिससे पारस्परिक स्नेह, सद्भाव तथा एकता की भावना को प्रोत्साहन मिलता है।
(iv) युवागृह आमोद-प्रमोद एवं मनोरंजन की आवश्यकता की पूर्ति करता है। फलतः युवकों के जीवन में नीरसता और निराशा उत्पन्न नहीं होती।
21. परिहास नातेदारी सम्बन्ध को स्पष्ट करें।
Ans ⇒ नातेदारी व्यवस्था के अन्तर्गत कुछ सम्बन्धी ऐसे होते हैं जिनके बीच हँसी-मजाक के सम्बन्ध को मान्यता मिली होती है। यही सम्बन्ध परिहास कहलाता है। जीजा-साली, देवर-भाभी, ननद-भाभी, मामा-भांजा के बीच परिहास का सम्बन्ध पाया जाता है। इनके बीच हँसी-मजाक को बुरा नहीं माना जाता है। इसके वजह से समाज में स्नेह और मधुरता का वातावरण बना रहता है।
22. सोरेट क्या है ? अथवा, साली विवाह किसे कहते हैं ?
Ans ⇒ वह विवाह, जिसमें पुरुष अपनी पत्नी की बहन के साथ विवाह करता है, साली विवाह कहलाता है। गोंड जनजाति में साली विवाह का प्रचलन है।
23. समाजशास्त्र शब्द की उत्पत्ति किन दो भाषाओं से हुई है ?
Ans ⇒ सोशियोलॉजी शब्द की उत्पत्ति लैटिन शब्द Socius तथा ग्रीक शब्द Logus से हुई हैं ।
24. धर्मनिरपेक्षतां की दो विशेषताओं का उल्लेख करें। .
Ans ⇒ धर्मनिरपेक्षता की दो विशेषताएँ निम्नलिखित हैं –
(i) व्यक्ति को अपने धर्म के पालन और प्रचार-प्रसार की स्वतंत्रता होती है।
(ii) किसी भी धर्म को राज्य द्वारा राजकीय धर्म घोषित नहीं किया जाता है।
25. भारतीय समाज और संस्कृति की दो विशेषताओं का वर्णन करें।
Ans ⇒ भारतीय समाज और संस्कृति की दो विशेषताएँ हैं –
(i) भारतीय समाज तथा संस्कृति का इतिहास प्राचीन है।
(ii) इसमें आध्यात्मिकता तथा समन्वय एवं सामूहिकता को अधिक महत्व दिया गया है।
26. भारतीय जाति व्यवस्था पर नगरीकरण के प्रभावों का वर्णन करें।
Ans ⇒ नगरीकरण के कारण जाति व्यवस्था के नियमों में शिथिलता आयी है। विभिन्न जाति के लोग एक ही व्यवसाय में साथ-साथ काम करते हैं जिसके चलते जातियों की पारस्पारक दूरी कम हुई है। किसी भी व्यवसाय द्वारां जीविका चलाने के लिए लोग स्वतंत्र हुए हैं। जातियों के बीच खान-पान तथा सम्पर्क के विभेद समाप्त हो गए। व्यक्तिगत योग्यता और कुशलता को अधिक महत्व दिया जा रहा है। फलतः सामाजिक स्तरीकरण का पुराना स्वरूप बदल गया। खला हआ स्तरीकरण अब भारतीय समाज में भी विकसित होने लगा है।
27. बालिकाओं की दो समस्याओं का उल्लेख करें। अथवा, लड़कियों की दो समस्याओं की विवेचना करें।
Ans ⇒ लड़कियों की दो समस्याएँ निम्नलिखित हैं –
(i) लिंग के आधार पर लड़कियों के साथ भेदभाव किया जाता है।
(ii) लड़कियों को घर के कामकाज तक सीमित रखा जाता है। फलतः उनमें शिक्षा खासकर उच्च शिक्षा का अभाव पाया जाता है।
28. प्रधानमंत्री रोजगार योजना क्या है ?
Ans ⇒ बेरोजगारी की समस्या के निराकरण के उद्देश्य से केन्द्रीय सरकार ने प्रधानमंत्री रोजगार योजना की शुरूआत 2 अक्टूबर, 1993 से की है। इस योजना के द्वारा शहर तथा गाँव के शिक्षित बेरोजगारों को बैंकों से ऋण उपलब्ध कराया जाता है ताकि उन्हें स्वनियोजन का अवसर मिले। बैंकों द्वारा बेरोजगारों को अधिकतम दो लाख रुपए तक ऋण दिया जाता है। सूद की दर कम होती है तथा ऋण को आसान किस्तों में बाँटकर सात वर्षों तक चुकता करनी पड़ती है।
29. जिला परिषद् के अध्यक्ष को दो कार्यों का वर्णन करें।
Ans ⇒ जिला परिषद् के अध्यक्ष के दो कार्य इस प्रकार है –
(i) यह जिला परिषद् की बैठक का आयोजन, अध्यक्षता तथा उसका संचालन करता है।
(ii) ग्राम पंचायतों तथा पंचायत समिति द्वारा आयी हुई योजनाओं को जिला परिषद् की बैठक में रखना तथा इन योजनाओं को जिला योजना समिति में स्वीकृति हेतु योजना।
30. स्थानान्तरित खेती क्या है ? अथवा, झूम खेती किसे कहते हैं ?
Ans ⇒ स्थानान्तरित खेती आदिम प्रकार की खेती है जिसमें पहले वृक्षों तथा वनस्पतियों काटकर उन्हें जला दिया जाता है। साफ की गई भूमि को पुराने उपकरणों (लकड़ी के हलों आदि) से जुलाई करके बीज बो दिया जाता है। जब तक मिट्टी की उर्वरता विद्यमान रहती है इस भूमि पर खेती की जाती है। इसके बाद इस भूमि को छोड़ दिया जाता है। और दूसरी जंगली भूमि को साफ करके खेती के लिए भूमि प्राप्त की जाती है और उस पर भी कुछ वर्ष तक खेती की जाती है। इस प्रकार थोड़े-थोड़े समय के अन्तराल पर खेत बदलते रहते हैं। इसी कारण इसे झूम खेती या स्थानान्तरित खेती कहा जाता है। यह खेती पूर्णतः प्रकृति पर निर्भर होती है और इससे उत्पादन भी कम होता है।
दीर्घ उत्तरीय प्रश्न
1.संयुक्त परिवार की मुख्य विशेषताओं की चर्चा करें।
Ans ⇒ संयुक्त परिवार की मुख्य विशेषताएँ निम्नलिखित हैं –
1. संयुक्त परिवार में कई पीढ़ियों के लोग एक साथ रहते हैं जिससे इसके सदस्यों की संख्या अधिक होती है। फलतः संयुक्त परिवार का आकार बड़ा होता है। ।
2. संयुक्त परिवार का सामान्य निवास होता है। इसके सभी सदस्य एक छत के नीचे रहते हैं।
3. पूरे परिवार का रसोईघर एक होता है जिसमें पका भोजन सभी सदस्य खाते है।
4. संयुक्त परिवार की सम्पत्ति संयुक्त होती है, जिस पर सभी सदस्यों का अधिकार होता है और सभी की आवश्यकताओं की पूर्ति उससे होती है।
5. संयुक्त परिवार का एक कर्ता होता है, जो परिवार का वयोवृद्ध पुरुष सदस्य होता है। परिवार में इसकी प्रधानता होती है।
6. परिवार का पूजागृह संयुक्त होता है, जहाँ परिवार के सभी सदस्य पूजा करते है।
2. वर्ण तथा जाति में अन्तर स्पष्ट करें।
Ans ⇒ वर्ण तथा जाति में निम्नलिखित अन्तर पाए जाते हैं –
(i) वर्ण की संख्या कम है, जबकि जाति की संख्या अधिक है।
(ii) वर्ण बहिर्विवाही है, जबकि जाति अन्तर्विवाही है।
(iii) वर्ण में कर्त्तव्यों की व्याख्या की गई है, जबकि जाति में निषेधों की।
(iv) वर्ण गुण और कर्म पर आधारित है, लेकिन जातिजन्म पर आधारित है।
(v) वर्ण को बदला जा सकता है लेकिन जाति को बदला नहीं जा सकता।
(vi) वर्ण समानता पर आधारित है, जबकि जाति में ऊँच-नीच का भेदभाव पाया जाता है।
(vii) वर्ण में खानपान सम्बन्धी प्रबन्ध नहीं पाया जाता है, जबकि जाति में खानपान सम्बन्धी प्रतिबन्ध पाया जाता है।
3. जाति और वर्ग में अन्तर स्पष्ट करें।
Ans ⇒ जाति और वर्ग में निम्नलिखित अन्तर पाएँ जाते हैं-
(i) जाति की सदस्यता प्रदत्त होती है, जबकि वर्ग की सदस्यता अर्जित होती है।
(ii) जाति जन्म पर आधारित होती है, परन्तु वर्ग कर्म पर आधारित होता है।
(iii) जाति एक अन्तर्विवाही समूह है, परन्तु वर्ग नहीं।
(iv) जाति का व्यवसाय परम्परागत होता है, परन्तु वर्ग का व्यवसाय परम्परागत नहीं होता है।
(v) जाति की सदस्यता में आजीवन परिवर्तन नहीं होता है लेकिन वर्ग की सदस्यता में . परिवर्तन संभव है।
(vi) जाति के अन्तर्गत श्रेष्ठता का आधार सामाजिक है लेकिन वर्ग में श्रेष्ठता का आधार आर्थिक है।
(vii) जाति एक बन्द समूह है, जबकि वर्ग एक खुला समूह है।
4. एड्स की समस्या पर एक निबंध लिखें।
Ans ⇒ एड्स एक भयानक बीमारी है जो पूरी दुनिया में फैली हुई है। इसके फैलने के निम्नलिखित कारण हैं –
(i) रोगग्रस्त पुरुष या स्त्री से यौन सम्बन्ध स्थापित करना।
(ii) दूषित इंजेक्शन का इस्तेमाल।
(iii) एक से अधिक लोगों से यौन सम्बन्ध रखना।
(iv) नशे की आदत होना जो इंजेक्शन के द्वारा लिए जाते हैं।
एड्स के लक्षण –
(i) शरीरिक वजन में 10 प्रतिशत से अधिक कमी होता।
(ii) एक महीने से अधिक क्रान्तिक दस्त लगना।
(iii) एक महीने से अधिक अवधि तक निरन्तर बुखार रहना।
(iv) पूरी त्वचा पर खुजली वाली पित्तियाँ
एड्स के वायरस अगर खून में एक बार आ जाए तो 6 महीने से 6 साल के अन्दर वायरस इतना फैल जाता है कि मृत्यु निश्चित है। बच्चों में यह और भी तीव्रता से फैलता . है। एड्स के रोगी में टी.वी. होने का भी डर बना रहता है।
एड्स का अभी तक कोई निदान नहीं ढूँढा जा सका है। वाइरस निरोधी दवाएँ जैसे जाइडोवुडीन ज्यादा-से-ज्यादा इस बीमारी को तेजी से उभरने से रोकने में सक्षम हुई है। इस वाइरस के विरुद्ध किसी टीके की खोज होना एक बहुत बड़ी उपलब्धि होगी।
5. भारत में जनसंख्या वृद्धि के कारणों की व्याख्या करें।
Ans ⇒ भारत में स्वतंत्रता के बाद वर्ष 1951 में यहाँ की जनसंख्या 36.10 करोड़ थी। इसके बाद जनसंख्या में तेजी से वृद्धि हुई। वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार यहाँ की जनसंख्या 121 करोड़ से भी अधिक हो गई है। जनसंख्या में तेजी से वृद्धि के निम्नलिखित हैं –
1. अशिक्षा –अशिक्षा के कारण अधिकांश व्यक्ति परिवार में अधिक बच्चों के जन्म से पैदा होने वाली हानियों को नहीं समझ पाते हैं। वे रूढ़ियों और अंधविश्वासों से जकड़े रहते हैं जो समाज की प्रगति में बाधक है।
2. निम्न जीवन स्तर –निम्न जीवन स्तर और जनसंख्या वृद्धि के बीच प्रत्यक्ष संबंध होता है। निम्न जीवन स्तर के कारण लोगों को मनोरंजन की सुविधा नहीं मिल पाती है। फलतः स्त्रियों में गर्भ धारण की संभावना बढ़ जाती है।
3. बाल विवाह का प्रचलन –बाल विवाह के फलस्वरूप पति-पत्नी बच्चों को जन्म देने के लिए अधिक समय मिल जाता है। फलतः उनके बच्चों की संख्या अधिक होती है।
4. संयुक्त परिवार –संयुक्त परिवार के कारण साधनों की कमी के बाद भी अधिक संतानों के जन्म और उनके पालन-पोषण को एक समस्या के रूप में नहीं देखा जाता है।
5. भाग्य में विश्वास –बच्चे ईश्वर की देन हैं, ऐसा विश्वास हमारे समाज में पाया जाता है। पुत्र जन्म के बिना व्यक्ति को मोक्ष नहीं मिलता है। इस तरह के विश्वास जनसंख्या को बढ़ाते हैं।
6. जन्म और मृत्यु दर का असंतुलन –स्वास्थ्य और चिकित्सा सुविधा की उपलब्धता से मृत्यु दर कम हुई। परंतु अशिक्षा और परम्परागत विश्वासों के कारण जन्म दर में कमी अधिक नहीं हुई। जनसंख्या में होने वाली वर्तमान वृद्धि इसी दशा का परिणाम है।
7. जाति व्यवस्था में वर्तमान परिवर्तनों का उल्लेख करें।
Ans ⇒ 19वीं शताब्दी में अनेक समाज सुधारकों ने जाति व्यवस्था के विरोध में आवाज उठायी। फलस्वरूप जाति व्यवस्था की कठोरता में कमी आयी। आधुनिक युग में जाति व्यवस्था में निम्नलिखित परिवर्तन हुए हैं –
1.ब्राह्मणों के प्रभुत्व में कमी –आज धर्म का अंधविश्वास पक्ष कमजोर पड़ने के कारण ब्राह्मणों के प्रभुत्व में कमी आयी है।
2. अस्पृश्यता का अंत –आरम्भ से ही अछूतों को हीन माना जाता रहा है। परन्तु आधुनिक युग में छुआछूत का अंत कर दिया गया है। संविधान के अनुच्छेद 17 में इसकी घोषणा की गयी है।
3. व्यावसायिक गतिशीलता –आधुनिक युग व्यावसायिक स्वतंत्रता का युग है। कोई भी व्यक्ति चाहे वह किसी भी जात का हो अपनी इच्छानुसार कोई भी व्यवसाय अपना सकता है। आज शूद्र कहे जाने वाला व्यक्ति धार्मिक पुस्तकों के व्यवसाय में लगा है और ब्राह्मण बाटा शू कम्पनी में जूता निर्माण के व्यवसाय में संलग्न है।
4. विवाह संबंधी नियमों में परिवर्तन –जाति व्यवस्था के अंतर्गत एक जाति के सदस्यों का विवाह उसी जाति में होता है। परन्तु आज अन्तर्जातीय विवाह का प्रचलन शुरू हुआ है। विवाह का आधार जाति न होकर प्रेम भी होने लगा है। कुलीन विवाह के स्थान पर प्रेम विवाह होने लगा है।
5. खान-पान के नियमों में परिवर्तन –आज सभी जातियों के लोग होटलों, जलपान गृहों में एक साथ बैठकर भोजन करते हैं। बसों तथा रेलों में एक साथ यात्रा करते हैं तथा कार्यालयों, शिक्षण संस्थाओं में एक साथ काम करते हैं। फलतः जात-पात का भेदभाव मिटता जा रहा है।
6. जन्म की महत्ता में कमी –अब जन्म सामाजिक स्थिति के निर्धारण का एकमात्र आधार नहीं रहा। व्यक्ति के सामाजिक स्थिति के निर्धारण में आज गुण और कार्य कुशलता का अधिक महत्त्व हो गया है।
7. जाति व्यवस्था की उपयोगिता में विश्वास की कमी –पहले जाति व्यवस्था को उपयोगी माना जाता था। परन्तु आज इसे अनुपयोगी और सामाजिक प्रगति के मार्ग में एक बडी बाधा माना जाता है। राजनीतिक उद्देश्य की पूर्ति के लिए भले ही इसका उपयोग रह गया हो। परन्तु सामाजिक कल्याण की वृद्धि में इसका कोई उपयोग नहीं रह गया। आज कोई भी यह मानने के लिए तैयार नहीं है कि उच्च जाति में जन्म लेना ईश्वर की कृपा है।
8. लैंगिक विषमता के कारणों का वर्णन करें।
Ans ⇒ लैंगिक विषमता के निम्नलिखित कारण हैं –
1.पुरुष प्रधान सामाजिक व्यवस्था –हमारे पारस्परिक संबंधों, सम्पर्क की प्रकृति तथा मनोवृत्ति का निर्धारण सामाजिक व्यवस्था करती है। पुरुष प्रधान सामाजिक व्यवस्था में जीवन व्यतीत करने के कारण स्त्रियाँ स्वयं ही अपने-आपको पुरुषों के अधीन मानने लगी हैं।
2. ग्रामीण अर्थव्यवस्था –ग्रामीण अर्थव्यवस्था ने लोगों को इतना परम्परावादी बना दिया कि उसमें अपने अधिकारों के प्रति चेतना पैदा नहीं हुई।
3. शिक्षा का अभाव –शिक्षा के अभाव के कारण अंधविश्वासों तथा मनगढन्त धार्मिक गाथाओं का प्रभाव इतना बढ़ गया कि पुरुषों से समानता के बारे में सोचना भी पाप समझा जाने लगा।
4. अति सहनशीलता – स्त्रियों में अति सहनशीलता पायी जाती है। इसका फायदा उठाकर पुरुषों ने उनका मनमाना शोषण करना शुरू कर दिया।
9. संस्कृतिकरण क्या है ? भारतीय जाति व्यवस्था में परिवर्तन लाने में इसकी भूमिका की चर्चा करें।
Ans ⇒ संस्कृतिकरण की अवधारणा एम० एन० श्रीनिवास ने दी है। इनके अनुसार संस्कृतिकरण परिवर्तन की वह प्रक्रिया है जो हमारी वर्तमान सामाजिक व्यवस्था में अनेक ऐसे परिवर्तनों को स्पष्ट करती है जिनका परंपरागत संस्कृति में कोई स्थान नहीं था। सरल शब्दों में कहा जा . सकता है कि संस्कृतिकरण वह प्रक्रिया है जिसके अंतर्गत निम्न जातियाँ उच्च जातियों की सांस्कृतिक विशेषताओं को ग्रहण करके जाति संरचना में अपनी प्रस्थिति को ऊँचा उठाने का प्रयत्न करती है।
भारतीय जाति व्यवस्था में परिवर्तन लाने में संस्कृतिकरण एक महत्त्वपूर्ण भूमिका निम्नलिखित रूप में निभाती है
1.निम्न जातियों की जीवनशैली में परिवर्तन –प्राचीन जाति व्यवस्था में निम्न जातियाँ सामाजिक, आर्थिक और धार्मिक अधिकारों से वंचित थी, परन्तु वर्तमान समय में एक नई चेतना जाग्रत होने के कारण इन अधिकारों में समानता देखने को मिलती है।
2. जातिगत नियमों की कठोरता में कमी –संस्कृतिकरण के कारण जातिगत परंपरागत नियम तेजी से शिथिल हो रहे हैं। जातियों के बीच सामाजिक सम्पर्क बढ़ रहे हैं और राजनीति, शिक्षा, प्रशासन और उद्योग में निम्न जातियाँ तेजी से आगे बढ़ रही हैं।
3. अन्तर्जातीय संबंधों में परिवर्तन –संस्कृतिकरण के प्रभाव से विभिन्न जातियों के बीच सांस्कृतिक विभेद कम होते गये। उनके बीच की सामाजिक दूरी भी कम होने लगी है।
4. असंस्कृतिकरण में वृद्धि –परंपरागत व्यवसायों पर जब उच्च जातियों का एकाधिकार समाप्त हो गया तो ब्राह्मण और क्षत्रिय भी चमड़े, शराब और बीड़ी बनाने जैसे व्यवसायों को अपनाने लगे। निम्न जातियों की तरह उच्च जातियों में भी माँस और मदिरा का उपयोग होने लगा।
इस प्रकार संस्कृतिकरण से भारतीय समाज में बहुत ही बड़ा परिवर्तन देखने को मिलता है।
10. दबाव समूह से आप क्या समझते हैं ? भारतीय राजनीति में इसकी भूमिका की चर्चा करें।
Ans ⇒ दबाव समूह शब्द का प्रयोग सर्वप्रथम 1928 में पीटर ओडीगार्ड ने अपनी पुस्तक ‘दबाव की राजनीति’ में किया था। 20वीं शताब्दी के पाँचवें दशक के पश्चात दबाव समह. दबाव की राजनीति तथा हित समूह जैसे शब्दों का निरंतर प्रयोग होता रहा है। दबाव समूह एक औपचारिक संरचना है जो अनेक समूहों से निरंतर सम्पर्क बनाये रखता है। इसके कई लक्षण राजनीतिक दलों से मिलते हैं, लेकिन यह प्रत्यक्ष रूप से राजनीतिक प्रक्रियाओं चुनाव आदि में भाग नहीं लेते, बल्कि परोक्ष रूप से सत्ता को प्रभावित करने का प्रयास करते हैं।
भारतीय राजनीति में दबाव समूह निम्नलिखित भूमिकाएँ अदा करती हैं
1. यह अवसरवादिता के आधार पर कार्य करते हैं। हालांकि यह एक गैर-राजनीतिक संगठन है। इसकी कोई राजनीतिक विचारधारा नहीं होती है।
2. भारतीय राजनीति में दबाव समूहों को संगठन की पूर्ण स्वतंत्रता प्राप्त है।
3. इसके द्वारा सरकार और जनता के बीच संपर्क की कड़ी बनने का कार्य किया जाता है।
4. विभिन्न नीतियों तथा निर्णयों के विषय में जनता की प्रतिक्रिया जानने के लिए या उद्योगों से संबंधित कानूनों से संशोधन करने से पहले सरकार श्रमिक संघों के नेताओं से परामर्श लेती है।
11. भारत में औपनिवेशिक शासन के कारणों का उल्लेख करें।
Ans ⇒ भारत में औपनिवेशिक शासन के निम्नलिखित कारण थे –
1.भारत में राजनीतिक अस्थिरता अपनी चरम सीमा पर पहुँच गई थी।
2. देश में जागीरदारों और राजाओं के कृपापात्र अधिकारियों की शक्ति इतनी बढ़ गई कि उन्होंने जनसाधारण का बुरी तरह शोषण करना आरम्भ कर दिया।
3. अलग-अलग क्षेत्रों की संस्कृतियों में भिन्नता के कारण उनके बीच सामंजस्य और संतुलन स्थापित न हो सका।
4. आवागमन तथा संचार की सुविधाओं का अभाव।
5. देश की सम्पूर्ण जनसंख्या हजारों जातियों तथा सम्प्रदायों में बँटी हुई थी।
6. देश में शिक्षा का घोर अभाव था तथा धार्मिक अंधविश्वासों में वृद्धि के कारण सामाजिक करीतियाँ अपनी चरम सीमा तक पहँच गई थीं।
12. भारत में औपनिवेशिक शासन के प्रभावों की विवेचना करें।
Ans ⇒ भारत में औपनिवेशिक शासन के प्रभावों की चर्चा निम्नवत् की जा सकती है –
1.भारत के ग्रामीण क्षेत्रों से अधिक-से-अधिक लगान वसूल करने के लिए यहाँ सन् 1793 से जमींदारी व्यवस्था शुरू की गई।
2. भारत के कुटीर तथा लघु उद्योगों को समाप्त कर दिया गया, जिससे यहाँ की ग्रामीण अर्थव्यवस्था तहस-नहस हो गई। फलतः कारीगर, दस्तकार और शिल्पी बेरोजगार हो गये।
3. ब्रिटिश शासन ने ग्राम पंचायतों के अधिकारों को पूरी तरह समाप्त कर दिया।
4. ब्रिटिश सरकार द्वारा यह कोशिश की गई कि कपास के सम्पूर्ण उत्पादन का निर्यात इंगलैंड में करके वहाँ के कपडा मिलों में बनने वाले वस्त्रों की खपत भारत में बढ़ाया जाए। इससे यहाँ का वस्त्र उद्योग परी तरह समाप्त हो गया।
5. ब्रिटिश सरकार ने हिन्दुओं और मसलमानों के बीच सन्देह और द्वेष को बढ़ाया, जिससे जगह-जगह साम्प्रदायिक दंगे होने लगे।
6. अग्रजा ने भारतीय समाज को जातियों के आधार पर विभाजित करने में योगदान किया। 7. भारत में आधुनिक शिक्षा व्यवस्था की शुरूआत हुई।
8. भारत के सभी हिस्सों में एक समान प्रशासनिक और न्यायिक व्यवस्था लागू की गई।
13. 2011 की जनसंख्या के संदर्भ में भारतीय आबादी की प्रमुख विशेषताओं की चर्चा करें।
Ans ⇒ (i) 2011 की जनगणना के अनुसार भारत की जनसंख्या 121.02 करोड़ है जिसमें 62.37 करोड़ पुरुष और 58.65 करोड़ महिलाएँ हैं।
(ii) 2001-2011 में दशकीय वृद्धि 17.64 प्रतिशत है।
(iii) 0-6 आयु के बच्चों की कुल संख्या 15.9 करोड़ है। कुल जनसंख्या में इनका अनुपात 13.1 प्रतिशत है।
(iv) जनसंख्या में समग्र लिंग अनुपात प्रति 1000 पुरुषों पर 943 है।
(v) साक्षरता दर 74.04 है। पुरुषों की साक्षरता दर 82.14 प्रतिशत और महिलाओं की साक्षरता दर 65.46 प्रतिशत है।
(vi) जनसंख्या घनत्व प्रतिवर्ग किलोमीटर 382 व्यक्ति हो गया है। उत्तर प्रदेश देश में सर्वाधिक घनी आबादी वाला राज्य बना हुआ है।
(vii) देश में बाल लिंग अनुपात स्तर (0-6 आयु वर्ग के प्रति 1000 लड़कों में लड़कियों की संख्या) 914 हो गया है। यह आजादी के बाद से सबसे न्यूनतम लिंग अनुपात है।
14. राष्ट्रीय जनसंख्या नीति, 2000 की प्रमुख विशेषताएँ क्या हैं ?
Ans ⇒ जनसंख्या की दृष्टि से भारत का स्थान चीन के बाद दूसरा है। मार्च, 2001 में भारत की जनसंख्या 1027 मिलियन थी। ऐसा अनुमान है कि मार्च, 2016 तक भारत की जनसंख्या 1263.5 मिलियन हो सकती है। जनसंख्या वृद्धि की दर को कम करने के अनेक प्रयत्न किए जा रहे हैं।
1975-76 में एक राष्ट्रीय नीति का निर्माण किया गया जिसमें जन्म-दर को कम करने के विभिन्न उपायों पर जोर दिया गया। जनसंख्या नीति, 2000 में जनसंख्या को स्थिर रखने के संबंध में नई नीति की घोषणा की गई।
इसकी प्रमुख बातें निम्नलिखित हैं –
1.अशोधित जन्म – दर, कुल प्रजनन दर, अशोधित मृत्यु-दर के साथ-साथ मातृ मृत्यु-दर को विकास के धारणीय स्तर तक कम करना।
2. प्रजनन और शिशु स्वास्थ्य की देखभाल हेतु सुविधाएँ देना।
3. जनसंख्या शिक्षा के प्रसार पर बल देना तथा 14 वर्ष की आयु तक विद्यालयी शिक्षा को अनिवार्य बनाना।
4. विवाह की आयुः को बढ़ाना तथा बाल विवाह प्रतिबन्ध अधिनियम 1976 को कठोरता से लागू करना।
5. बच्चों के लिए सर्वव्यापक प्रतिरक्षण कार्यक्रम के लक्ष्य को प्राप्त करना।
6. प्रजनन को कम करने से संबंधित उपायों की सूचना, परामर्श और सेवाओं को सब तक पहुँचाना।
7. एड्स के प्रसार को नियंत्रित करना तथा कई अन्य संक्रामक रोगों को प्रतिबंधित और नियंत्रित करना।
8. प्रजनन और शिशु स्वास्थ्य को भारतीय चिकित्सा पद्धति में एकीकृत करना।
9. कुल प्रजनन दर को कम करने के लिए छोटे परिवार के मानदंड को बढ़ावा देना।
10. जनसंख्या के जनकेन्द्रित कार्यक्रम के विचार को बढ़ावा देना तथा सामाजिक विकास और रूपान्तरण को समस्त प्रक्रिया का एक अंग बनाना।
15. ग्रामीण समुदाय की मुख्य विशेषताओं का उल्लेख करें।
Ans ⇒ भारतीय समाज की संरचना के निर्माण का सबसे बुनियादी आधार गाँव या ग्रामीण समुदाय है। इसकी मुख्य विशेषताएँ निम्नलिखित हैं
1. इसका मुख्य व्यवसाय कृषि होता है।
2. ग्रामीण समुदाय का आकार छोटा होता है।
3. ग्रामीण समुदाय का पर्यावरण प्राकृतिक होता है।
4. इसमें परिवार समाजीकरण का मुख्य आधार है।
5. इसमें प्राथमिक संबंधों की प्रधानता होती है।
6. परम्परागत नियंत्रण की व्यवस्था के द्वारा ग्रामीण समुदाय में सामाजिक संगठन की स्थापना की जाती है। इस कारण ग्रामीण समुदाय को परम्परावादी समुदाय कहा जाता है।
7. ग्रामीण समुदाय में गतिशीलता बहुत कम पायी जाती है, क्योंकि ग्रामीण अपने गाँव को छोड़कर किसी दूसरे स्थान पर जाना नहीं चाहते हैं।
16. एस. सी. दूबे द्वारा दी नगरीय समुदाय की विशेषताओं की चर्चा करें।
Ans ⇒ भारतीय समाज के संदर्भ में एस० सी० दूबे ने नगरीय समुदाय के सात प्रमुख विशेषताओं की चर्चा की है, जो निम्नलिखित हैं –
1. नगरों में परम्परागत नियमों का अधिक महत्त्व नहीं है। फलस्वरूप जाति, परिवार और नातेदारी से संबंधित नियम तेजी से बदल रहे हैं।
2. लोगों के पारस्परिक संबंध अवैयक्तिक और औपचारिक बन रहे हैं।
3. सामुदायिक संबंधों की जगह आर्थिक संबंधों का महत्त्व बढ़ता जा रहा है।
4. नगरीकरण में वृद्धि होने के साथ श्रम विभाजन और विशेषीकरण बढ़ रहा है।
5. नगरीय जीवन के संचालन में ऐच्छिक और व्यावसायिक संगठनों का महत्त्व बढ़ रहा है।
6. नये मूल्यों और सांस्कृतिक विशेषताओं को ग्रहण करने के कारण नगरों की संरचना बदलती जा रही है।
7. आधुनिकीकरण वर्तमान नगरों की मुख्य विशेषता बन चुकी है।