परिभाषा – वाच्य उसे कहते हैं जिससे पता चलता है कि वह कर्ता के विषय में कह रहा है या कर्म के विषय में या भाव के विषय में। क्रिया को मुख्य रूप से करनेवाला कौन है ? जैसे मुझसे चला नहीं जाता।
हिन्दी में वाच्य तीन प्रकार के होते हैं – (क) कर्तृवाच्य, (ख) कर्मवाच्य और (ग) भाववाच्य।
(क) कर्तृवाच्य – कर्तृवाच्य में कर्ता प्रधान होता है और क्रिया के लिंग, वचन एवं पुरुष उसी के अनुसार होते हैं। जैसे राम आम खाता है। हम नहीं जाएँगे। इन वाक्यों में क्रिया के लिंग, वचन, पुरुष उसी के अनुसार हैं। ‘राम’ और ‘खाता’ है में क्रिया (खाता) राम के अनुसार पुंलिंग, एकवचन, अन्य पुरुष है।
(ख) कर्मवाच्य – कर्मवाच्य में कर्म की प्रधानता होती हैं और कर्ता के साथ आने वाली क्रिया के लिंग, वचन और पुरुष कर्म के अनुसार होते हैं। जैसे राम द्वारा आम खाया जाता है। ‘राम द्वारा आम खाया जाता है’ वाक्य में ‘खाया’ कर्म के अनुसार ही लिंग, वचन और पुरुष हैं। यह वाक्य सकर्मक क्रियाओं से ही बनता है।
(ग) भाववाच्य – भाववाच्य में भाव की प्रधानता होती है, न कि कर्ता और कर्म की। क्रिया सदा अन्य पुरुष, एकवचन और पुंलिंग होती है। भाववाच्य केवल अकर्मक क्रिया का होता है। इसमें कर्म नहीं होता। जैसे–मुझसे चला नहीं जाता।
वाच्य परिवर्तन के नियम ( कर्तृवाच्य से कर्मवाच्य) :
(i) कर्त्ता के साथ ‘से’ या ‘के’ द्वारा जोड़ा जाता है। जैसे-लड़का आम खाता है (कर्तृवाच्य)। लड़का द्वारा आम खाया जाता है (कर्मवाच्य)। क्रिया में आ अथवा जा यथास्थान जोड़ा जाता है। जैसे-पढ़ता-पढ़ा जाता है। सो-सोया जाता है।
(ii) क्रिया कर्म के लिंग, वचन के अनुसार रहती है। जैसे-रवि पुस्तक पढ़ता है। रवि से पुस्तक पढ़ी जाती है। रवि उपन्यास पढ़ता है। रवि से उपन्यास
पढ़ा जाता है।
(iv) कर्तृवाच्य जिस काल में होता है, कर्मवाच्य भी उसी काल में रहता है। जैसे- रवि देर तक खाना खाता है (वर्तमान काल)-रवि से देर तक खाना खाया जाता है।
1.निम्न में शुद्ध शब्द है-
(A) प्रशंसा
(B) परिक्षा
(C) प्रनाम
(D) प्रशाद
Ans : A
2. ‘शत’ शब्द है-
(A) तत्सम
(B) तद्भव
(C) देशज
(D) विदेशज
Ans : A
3. मैंने भोजन नहीं किया और इसलिए मेरी भूख नहीं मिटी-किस वाक्य का उदाहरण है ?
(A). सरल वाक्य
(B) संयुक्त वाक्य
(C) मिश्र वाक्य
(D) इनमें से कोई नहीं
Ans : B
4. शुद्ध वाक्य है-
(A) वह बिलकुल भी बात करना नहीं चाहती थी
(B) उसके स्त्री नहीं है
(C) उसके बेटी नहीं है
(D) यह बात कहने में किसी को संकोच नहीं होगा
Ans : D
5. बनावट के अनुसार शब्द के भेद होते हैं-
(A) एक
(B) दो
(C) तीन
(D) चार
Ans : C
6. ‘मौसम’ शब्द है-
(A) तत्सम
(B) तद्भव
(C) देशज
(D) विदेशज
Ans : D
7. ‘जिससे किसी बात के न होने का बोध हो’ उसे कहते हैं-
(A) विधिवाचक वाक्य
(B) आज्ञावाचक वाक्य
(C) निषेधवाचक वाक्य
(D) संदेहवाचक वाक्य
Ans : C
8. फाल्गुन शब्द है-
(A) तत्सम
(B) तद्भव
(C) देशज
(D) विदेशज
Ans : A
9. रात्रि शब्द है-
(A) देशज
(B) विदेशज
(C) तत्सम
(D) तद्भव
Ans : C
10. सावन शब्द है-
(A) देशज
(B) विदेशज
(C) तत्सम
(D) तद्भव
Ans : D
11. आँसू शब्द है-
(A) तत्सम
(B) तद्भव
(C) देशज
(D) विदेशज
Ans : B
12. ‘रात’ शब्द है-
(A) तत्सम
(B) तद्भव
(C) देशज
(D) विदेशज
Ans : B
13. ‘शंख’ शब्द है-
(A) देशज
(B) विदेशज
(C) तत्सम
(D) तद्भव
Ans : C
14. ‘होली’ शब्द है-
(A) तत्सम
(B) तद्भव
(C) देशज
(D) विदेशज
Ans : B
15. ‘चैत’ शब्द है-
(A) तत्सम
(B) तद्भव
(C) देशज
(D) विदेशज
Ans : B
16. ‘चक्रवाक’ शब्द है-
(A) देशज
(B) विदेशज
(C) तत्सम
(D) तद्भव
Ans : C
17. ‘डॉक्टर’ शब्द है-
(A) देशज
(B) विदेशज
(C) (A) और (B) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Ans : B
18. विकास या उद्गम की दृष्टि से शब्द के भेद है-
(A) एक
(B) दो
(C) तीन
(D) चार
Ans : D
19. व्युत्पत्ति की दृष्टि से शब्द के भेद है-
(A) एक
(B) दो
(C) तीन
(D) चार
Ans : C
20. रूपान्तर की दृष्टि से शब्द के भेद है-
(A) एक
(B) दो
(C) तीन
(D) चार
Ans : B
21. अर्थ की दृष्टि से शब्द के कितने प्रकार है ?
(A) एक
(B) दो
(C) तीन
(D) चार
Ans : C
22. ‘आदमी’ शब्द है-
(A) अंग्रेजी
(B) फारसी
(C) अरबी
(D) तुर्क
Ans : B
23. स्वरूप या रचना के अनुसार वाक्य के भेद है-
(A) एक
(B) दो
(C) तीन
(D) चार
Ans : C
24. ‘मैं देखता हूँ’ वाक्य है-
(A) सरल वाक्य
(B) मिश्र वाक्य
(C) संयुक्त वाक्य
(D) इनमें से कोई नहीं
Ans : A
25. ‘सुबह हुई इसलिए पक्षी चहक उठे’ वाक्य है-
(A) सरल वाक्य
(B) मिश्र वाक्य
(C) संयुक्त वाक्य
(D) इनमें सभी
Ans : B
26. ‘अकाल पड़ेगा और लोग मरेंगे’ वाक्य है-
(A) सरल वाक्य
(B) मिश्र वाक्य
(C) संयुक्त वाक्य
(D) इनमें सभी
Ans : C
27. वाक्य के आवश्यक अंग है-
(A) एक
(B) दो
(C) तीन
(D) चार
Ans : B
28. अर्थ के आधार पर वाक्य के मुख्यतः कितने भाग है ?
(A) तीन
(B) चार
(C) छह
(D) आठ
Ans : D
29. ‘वह घर नहीं जाएगा’ वाक्य है-
(A) निषेधवाचक
(B) आज्ञावाचक
(C) प्रश्नवाचक
(D) संदेहवाचक
Ans : A
30. ‘एक गिलास पानी लाओ’ वाक्य हैं-
(A) प्रश्नवाचक
(B) विस्मयादिबोधक
(C) आज्ञावाचक
(D) इच्छावाचक
Ans : C
31. ‘आपको क्या चाहिए?’ वाक्य है-
(A) आज्ञावाचक
(B) इच्छावाचक
(C) प्रश्नवाचक
(D) विधिवाचक
Ans : C
32. ‘आपकी यात्रा मंगलमय हो।’ वाक्य है-
(A) संदेहवाचक
(B) इच्छावाचक
(C) विधिवाचक
(D) प्रश्नवाचक
Ans : B
33. ‘अब तक वह सो गया होगा।’ वाक्य है-
(A) विधिवाचक
(B) इच्छावाचक
(C) संदेहवाचक
(D) आज्ञावाचक
Ans : C
34. ‘पगड़ी’ शब्द क्या है ?
(A) देशज
(B) विदेशज
(C) तत्सम
(D) तद्भव
Ans : A
35. ‘जिन शब्दों के खंड सार्थक न हों’, उन्हें क्या कहते हैं ?
(A) यौगिक
(B) रूढ़
(C) योगरूढ़
(D) इनमें से कोई नहीं
Ans : B
36. ‘शय्या’ शब्द है :
(A) तत्सम
(B) तद्भव
(C) देशज
(D) विदेशज
Ans : A
37. ‘अग्नि’ का तद्भव रूप क्या है ?
(A) अगन
(B) गरम
(C) अगिन
(D) आग
Ans : D
38. जब कोई शब्द वाक्य में पिरो दिए जाते हैं, तब क्या कहलाते हैं ?
(A) शब्द
(B) पद
(C) लिंग
(D) वचन
Ans : B
39. ‘भिक्षा’ शब्द क्या है ?
(A) तत्सम
(B) तद्भव
(C) देशज
(D) विदेशज
Ans : A
40. ‘उसने उस पुस्तकालय को खरीदा, जो उसके मित्र का था’-किस वाक्य का उदाहरण है ?
(A). सरल वाक्य
(B).मिश्र वाक्य
(C). संयुक्त वाक्य
(D) इनमें से कोई नहीं
Ans : B
41. ‘हर तरह के संकटों से घिरे रहने पर भी वह निराश नहीं हुआ’ किस वाक्य का उदाहरण है ?
(A). संयुक्त वाक्य
(B). प्रश्नवाचक वाक्य
©. मिश्र वाक्य
(D) सरल वाक्य
Ans : D
42. ‘हमारे जवानों को देखकर दुश्मन भाग गए’-कौन वाक्य हैं ?
(A) मिश्र वाक्य
(B) संयुक्त वाक्य
(C) सरल वाक्य
(D) इनमें से कोई नहीं
Ans : C
43. ‘सूर्योदय हुआ और कुहासा जाता रहा।’-किस वाक्य का उदाहरण है ?
(A) संयुक्त वाक्य
(B) सरल वाक्य
(C) मिश्र वाक्य
(D) इनमें से कोई नहीं
Ans : C
44. ऐसी संज्ञाएँ जिनके खंड सार्थक होते हैं, उन्हें क्या कहते हैं ?
(A) रूढ़
(B) यौगिक
(C) योगरूढ
(D) इनमें से कोई नहीं
Ans : B
45. ‘बादल घिरे और मयूर नाचने लगें’-कौन वाक्य है ?
(A) सरल वाक्य
(B) मिश्र वाक्य
(C) संयुक्त वाक्य
(D) इनमें से कोई नहीं
Ans : C