वस्तुनिष्ठ प्रश्न
1.प्रत्येक बाजार दशा में एक फर्म के संतुलन के लिए कौन-सी शर्त पूरी होनी आवश्यक है ?
(A) AR = MC
(B) MR = MC
(C) MC वक्र को नीचे से काटें
(D) (B) और (C) दोनों
Ans. (D)
2. किस बाजार में फर्म का माँग वक्र पूर्ण लोचदार होता है ?
(A) पूर्ण प्रतियोगिता
(B) एकाधिकार
(C) एकाधिकार प्रतियोगिता
(D) अल्पाधिकार
Ans. (A)
3. निम्नांकित में से किस बाजार में मूल्य कम और उत्पादन अधिक होता है ?
(A) पूर्ण प्रतियोगिता
(B) अल्पाधिकार
(C) एकाधिकार
(D) इनमें से सभी
Ans. (A)
4. दृश्य और अदृश्य मदों का व्यापार संबंधित होता है
(A) व्यापार संतुलन से
(B) भुगतान संतुलन से
(C) आर्थिक संतुलन से
(D) लाभ से
Ans. (B)
5. जब व्यापार संतुलन अनुकूल होता है तब सूत्र होता है –
(A) X = M
(B) X > M
(C) X < M
(D) इनमें से कोई नहीं
Ans. (B)
6. विदेशी विनिमय दर …. द्वारा निर्धारित होता है :
(A) विश्व बैंक
(B) देश की सरकार
(C) माँग और पूर्ति की शक्तियाँ
(D) मोल-जोल
Ans. (C)
7. निम्नलिखित में से किस कारण से उत्पादन संभावना वक्र की प्रकृति नतोदर होती है ?
(A) स्थिर अवसर लागत
(B) वर्द्धमान अवसर लागत
(C) ह्रासमान अवसर लागत
(D) ऋणात्मक अवसर लागत
Ans. (B)
8. निवेश निर्भर करता है:
(A) पूँजी की सीमांत कुशलता पर
(B) ब्याज की दर पर
(C) (A) और (B) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Ans. (C)
9. विद्यमान पूँजी स्टॉक में टूट-फूट का समायोजन (मूल्य ह्रास) क्यों किया जाता है ?
(A) पूँजी स्टॉक में अभिवृद्धि के लिए
(B) धारित पूँजी स्टॉक को बचाने के लिए
(C) पुरानी मशीन को नई मशीन से प्रतिस्थापना करने के लिए
(D) (B) एवं (C) दोनों
Ans. (B)
10. यदि मूल्य में परिवर्तन के बावजूद माँग की मात्रा में कोई परिवर्तन न हो तो इसमें होती है :
(A) इकाई कीमत लोच
(B) अनंत कीमत लोच
(C) शून्य कीमत लोच
(D) इनमें से कोई नहीं
Ans. (C)
11. निम्नलिखित में से कौन चक्रीय प्रवाह में सम्मिलित है ?
(A) मौद्रिक प्रवाह
(B) वास्तविक प्रवाह
(C) (A) और (B) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Ans. (C)
12. उदासीनता वक्र की ढाल निम्नांकित में से किससे मापी जाती है ?
(A) बढ़ती सीमांत प्रतिस्थापन पर
(B) सीमांत रूपान्तरण दर
(C) सीमांत प्रतिस्थापन दर
(D) इनमें से कोई नहीं
Ans. (C)
13. माँग की रेखा के खिसकने (माँग वक्र विस्थापन) का अर्थ है :
(A) वस्तु के स्वयं के मूल्य में वृद्धि के कारण माँग में गिरावट
(B) वस्तु के स्वयं के मूल्य में गिरावट के कारण माँग में परिवर्तन
(C) आय में परिवर्तन के कारण माँग में परिवर्तन
(D) इनमें से कोई नहीं
Ans. (C)
14. निम्न में से कौन-सी जोड़ी स्थानापन्न वस्तुएँ इंगित करती है
(A) कलम और स्याही
(B) सेव और आलू
(C) चाय और कॉफी
(D) कार और पेट्रोल
Ans. (C)
15. न्यून माँग को सुधारने का राजकोषीय उपाय क्या है ?
(A) हीनार्थ प्रबंधन
(B) सार्वजनिक ऋण में कमी
(C) सार्वजनिक व्यय में वृद्धि और करों में कमी
(D) इनमें से सभी
Ans. (D)
16. यदि किसी ब्रेड का बाजार मूल्य 75 रुपये है और उसे बनाने में 50 रुपये मूल्य का गेहूँ एवं अन्य मध्यवर्ती वस्तुएँ प्रयुक्त हुई हों तो बेकर (ब्रेड बनाने वाला) का मूल्यवर्धित क्या होगा ?
(A) 50 रुपये
(B) 75 रुपये
(C) 25 रुपये
(D) 100 रुपये
Ans. (C)
17. ‘बाजार’ शब्द का सही अर्थ क्या है ?
(A) क्रय-विक्रय स्थल
(B) ग्रामीण हाट-बाजार
(C) सुपर बाजार
(D) कोई माध्यम (स्थान, टेलिफोन, इंटरनेट) जिसके द्वारा वस्तु का क्रय-विक्रय हो सके
Ans. (D)
18. यदि वस्तु x 1 को x-अक्ष पर एवं वस्तु x1⁄2 का y-अक्ष पर दर्शाया गया है तो बजट रेखा x-अक्ष को किस बिंदु पर काटेगी ?
(A) M/P1
(B) M/p2
(C) M/x1
(D) M/x2
Ans. (A)
19. अनधिमान वक्र की ढाल (प्रवणता) क्या होती है ?
(A) धनात्मक
(B) ऋणात्मक
(C) शून्य
(D) इनमें से कोई नहीं
Ans. (B)
20. अनधिमान वक्र अक्ष के मूल के सापेक्ष कैसी रेखा होती है ?
(A) उन्नतोदर
(B) सीधी
(C) नतोदर
(D) इनमें से कोई नहीं
Ans. (A)
21. एकाधिकार बाजार के लिए कौन सही है ?
(A) औसत संप्राप्ति (आगत) = सीमांत संप्राप्ति (आगम)
(B) सीमांत संप्राप्ति (आगम) > औसत संप्राप्ति (आगम)
(C) औसत संप्राप्ति (आगम)> सीमांत संप्राप्ति (आगम)
(D) इनमें से कोई नहीं
Ans. (C)
22. किस बाजार में उपभोक्ता को उत्पादन की अत्यल्प मात्रा प्राप्त होती है और प्रत्येक इकाई के लिए अधिक कीमत अदा करनी पड़ती है ?
(A) पूर्ण प्रतियोगिता
(B) एकाधिकार
(C) अल्पाधिकार
(D) इनमें से सभी
Ans. (B)
23. किस बाजार में अनेक विक्रेता तथा अनेक खरीदार होते हैं ?
(A) एकाधिकार
(B) एकाधिकारात्मक प्रतियोगिता
(C) पूर्ण प्रतियोगिता
(D) अल्पाधिकार
Ans. (C)
24. यदिPe संतुलन कीमत हो और Pm बाजार कीमत तो अधिपूर्ति की स्थिति कब उत्पन्न होगी ?
(A) Pe = Pm
(B) Pe > Pm
(C) Pe < Pm
(D) इनमें से कोई नहीं
Ans. (C)
25. किस बाजार में उत्पादन अधिक होता है और मूल्य कम होता है
(A) एकाधिकार
(B) अल्पाधिका
(C) पूर्ण प्रतियोगिता
(D) इनमें से सभी
Ans. (C)
26. दीर्घकाल में प्रतिस्पर्धी बाजार में फर्मों का निर्बाध प्रवेश और बहिर्गमन किस कीमत पर जाकर रुकेगा ?
(A) p = न्यूनतम औसत लागत
(B) p = न्यूनतम सीमांत लागत
(C) p = न्यूनतम औसत परिवर्ती लागत
(D) इनमें से कोई नहीं
Ans. (A)
27. ‘खुले बाजार की क्रियाएँ’ क्या हैं ?
(A) बैंक द्वारा सरकारी बांड्स की खरीद
(B) बैंक द्वारा सरकारी बांड्स की विक्रय
(C) केंद्रीय बैंक द्वारा व्यावसायिक बैंक को ऋण प्रदान करना
(D) (A) एवं (B) दोनों
Ans. (D)
28. अति अल्पकाल में पूर्ति होगी-
(A) पूर्णत: लोचदार
(B) पूर्णतः बेलोचदार
(C) लोचदार
(D) इनमें से कोई नहीं
Ans. (B)
29. वस्तु की कीमत निर्धारण में अल्पकाल में अधिक भूमिका होती है-
(A) पूर्ति पक्ष की
(B) तकनीकी प्रगति की
(C) माँग पक्ष की
(D) कर नीति की
Ans. (B)
30. किस बाजार में AR वक्र X- अक्ष के समानान्तर होता है ?
(A) एकाधिकारी
(B) पूर्ण प्रतियोगिता
(C) द्वि-अधिकारी
(D) एकाधिकार प्रतियोगिता
Ans. (B)
31. वस्तु की कीमत निर्धारण के जितना समय अधिक होता है उतनी
(A) पूर्ति पक्ष की
(B) तकनीकी प्रगति की
(C) माँग पक्ष की
(D) कर नीति की
Ans. (A)
32. एकाधिकृत प्रतियोगिता की धारणा को दिया है
(A) हिक्स ने
(B) श्रीमती रॉबिंसन ने
(C) चैम्बरलीन ने
(D) सैम्यूलसन ने
Ans. (C)
33. एक वस्तु के माँग वक्र तथा पूर्ति वक्र दोनों और समान रूप से खिसकते हैं, तो साम्य कीमत-
(A) घटेगी
(B) बढ़ेगी
(C) घटेगी या बढ़ेगी
(D) न तो घटेगी और न बढ़ेगी
Ans. (D)
34. बाजार मूल्य का संबंध निम्नलिखित में से किससे है ?
(A) स्थायी मूल्य
(B) अति अल्पकालीन मूल्य
(C) सामान्य मूल्य
(D) इनमें से सभी
Ans. (B)
35. स्थायी पूँजी का उपभोग क्या है ?
(A) पूँजी निर्माण
(B) घिसावट
(C) निवेश
(D) इनमें से सभी
Ans. (B)
36. रिकार्डो के अनुसार पूर्ण प्रतियोगिता में मूल्य निर्धारण होता है-
(A) आवश्यकता द्वारा
(B) माँग द्वारा
(C) उपयोगिता द्वारा
(D) उत्पादन लागत द्वारा
Ans. (D)
37. वह बाजार जिसमें फर्मों का प्रवेश व गमन पूर्ण स्वतंत्र होता है, कहलाता है-
(A) एकाधिकारी
(B) पूर्ण प्रतियोगी
(C) एकाधिकारात्मक प्रतियोगिता
(D) इनमें से कोई नहीं
Ans. (B)
38. माँग व पूर्ति से ज्यादा वृद्धि होने पर साम्य कीमत-
(A) घटती है
(B) बढ़ती है
(C) घटती या बढ़ती है
(D) न तो घटती है न ही बढ़ती है
Ans. (B)
39. सरकार समर्थन कीमत का निर्धारण करती है-
(A) साम्य कीमत के बराबर
(B) साम्य कीमत से कम
(C) साम्य कीमत से अधिक
(D) इनमें से कोई नहीं
Ans. (C)
40. वस्तु की पूर्ति में वृद्धि या कमी से साम्य कीमत में कोई परिवर्तन नहीं होता है, यदि वस्तु माँग-
(A) पूर्णतया लोचदार हो
(B) पूर्णतया बेलोचदार हो
(C) इकाई से कम लोचदार हो
(D) इकाई से अधिक लोचदार हो
Ans. (B)
41. किस बाजार में औसत आय सीमांत आय के बराबर होती है ?
(A) पूर्ण प्रतियोगिता
(B) अल्पाधिकार
(C) अपूर्ण प्रतियोगिता
(D) एकाधिकार
Ans. (A)
42. बाजार की निम्नलिखित में कौन-सी विशेषता है ?
(A) एक क्षेत्र
(B) क्रेताओं और विक्रेताओं की स्थिति
(C) वस्तु का एक मूल्य
(D) उपर्युक्त सभी
Ans. (D)
43. एकाधिकार बाजार किसे दर्शाता है ?
(A) उत्पादन प्रक्रिया
(B) वितरण प्रणाली
(C) बाजार प्रवृत्ति
(D) इनमें से कोई नहीं
Ans. (C)
44. बाजार स्थिति में वस्तु का केवल एक क्रेता होता है-
(A) एकाधिकार
(B) मोनोप्सोनी
(C) द्वयाधिकार
(D) इनमें से कोई नहीं
Ans. (B)
45. किस बाजार में वस्तु विभेद पाया जाता है ?
(A) शुद्ध प्रतियोगिता
(B) पूर्ण प्रतियोगिता
(C) एकाधिकार
(D) एकाधिकार प्रतियोगिता
Ans. (C)
46. पूर्ण प्रतियोगिता में निम्नलिखित में कौन-सा कथन सही है ?
(A) फर्म कीमत प्राप्तकर्ता होता है. कीमत निर्धारक नहीं
(B) फर्म का माँग वक्र पूर्णतया लोचदार होता है
(C) औसत आगम और सीमान्त आगम बराबर होता है
(D) उपर्युक्त सभी
Ans. (D)
47. एकाधिकार की निम्नलिखित में कौन-सी विशेषता है ?
(A) एक विक्रेता और अधिक क्रेता
(B) निकट स्थानापन्न का अभाव
(C) नई फर्मों के प्रवेश पर प्रतिबन्ध
(D) उपर्युक्त सभी
Ans. (D)
48. एकाधिकार के लिए निम्नलिखित में कौन-सा कथन सही है ?
(A) फर्म कीमत निर्धारक होती है
(B) माँग वक्र ऋणात्मक ढाल वाला होता है
(C) कीमत विभेद की सम्भावना हो सकती है
(D) उपर्युक्त सभी
Ans. (D)
49. एकाधिकारी प्रतियोगिता की निम्नलिखित में कौन-सी विशेषता है-
(A) विभेदीकृत उत्पादन
(B) विक्रय लागतें
(C) बाजार का अपूर्ण ज्ञान
(D) उपर्युक्त सभी
Ans. (D)
50. जिस बाजार में फर्म का स्वतंत्र प्रवेश तथा बहिर्गमन हो, उसका नाम है
(A) एकाधिकारात्मक प्रतियोगिता बाजार
(B) अपूर्ण प्रतियोगिता का बाजार
(C) पूर्ण प्रतियोगिता का बाजार
(D) इनमें से कोई नहीं
Ans. (C)
51. किसमें क्रेताओं और विक्रेताओं की संख्या बड़ी होती है ?
(A) केवल पूर्ण प्रतियोगिता में
(B) केवल एकाधिकारात्मक प्रतियोगिता में
(C) (A) तथा (B) दोनों
(D) अल्पाधिकार में
Ans. (C)
52. पूर्ण प्रतियोगिता में क्या स्थिर रहता है ?
(A) AR
(B) MR
(C) AR तथा MR
(D) उपर्युक्त में को नहीं
Ans. (C)
53. विशुद्ध प्रतियोगिता का निम्नलिखित में से कौन-सा लक्षण है ?
(A) बाजार का पूर्ण ज्ञान
(B) साधनों की पूर्ण गतिशीलता
(C) उत्पाद की एकरूपता
(D) उपर्युक्त सभी
Ans. (D)
54. पूर्ण प्रतियोगिता बाजार की निम्नलिखित में कौन-सी विशेषताएँ हैं ?
(A) क्रेताओं और विक्रेताओं की अधिक संख्या
(B) वस्तु की समरूप इकाइयाँ
(C) बाजार दशाओं का पूर्ण ज्ञान
(D) उपर्युक्त सभी
Ans. (D)
55. निम्नलिखित में से कौन पूर्ण प्रतियोगिता की विशेषता नहीं है ?
(A) क्रेताओं तथा विक्रेताओं की अत्यधिक संख्या
(B) वस्तु की एकरूपता
(C) विज्ञापन तथा विक्रय लागतें
(D) बाजार का पूर्ण ज्ञान
Ans. (C)
56. किस बाजार में औसत आय सीमान्त आय के बराबर होती है ?
(A) पूर्ण प्रतियोगिता
(B) अल्पाधिकार
(C) अपूर्ण प्रतियोगिता
(D) एकाधिकार
Ans. (A)
57. वस्तु की कीमत एवं माँग के बीच प्रतिलोम संबंध पाया जाता है ?
(A) केवल एकाधिकार का
(B) केवल एकाधिकार प्रतियोगिता
(C) एकाधिकार एवं एकाधिकारी प्रतियोगिता दोनों में
(D) केवल पूर्ण प्रतियोगिता
Ans. (C)
58. विभेदीकृत उत्पादन विशेषता है.
(A) केवल एकाधिकारी प्रतियोगिता
(B) केवल अल्पाधिकार
(C) एकाधिकारी प्रतियोगिता एवं अल्पाधिकार दोनों
(D) एकाधिकार
Ans. (C)
59. ‘समरूप उत्पाद’ विशेषता है-
(A) केवल पूर्ण प्रतियोगिता
(B) केवल पूर्ण अल्पाधिकार
(C) (A) तथा (B) दोनों
(D) उपर्युक्त में कोई नहीं
Ans. (C)
60. निम्न में से कौन सही है ?
(A) AR = MR
(B) MC = MR
(C) MR = MC
(D) इनमें से कोई नहीं
Ans. (A)
61. संतुलन. कीमत के निर्धारक घटक निम्नलिखित में कौन से है ?
(A) वस्तु की माँग
(B) वस्तु की पूर्ति
(C) (A) और (B) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Ans. (C)
62. बाजार में वस्तु की कीमत उस बिंदु पर निर्धारित होता है, जहाँ-
(A) वस्तु की माँग > वस्तु की पूर्ति
(B) वस्तु की माँग < वस्तु की पूर्ति
(C) वस्तु की माँग = वस्तु की पूर्ति
(D) इनमें से कोई नहीं
Ans. (C)
लघु उत्तरीय प्रश्न
1. बाजार को परिभाषित करें।
Ans. अर्थशास्त्री बाजार का अर्थ किसी स्थान विशेष नहीं लगाते जहाँ वस्तुएँ खरीदी तथा बेची जाती हैं, बल्कि बाजार शब्द से उन सारे क्षेत्रों का बोध होता है, जिसमें क्रेता और विक्रेता का इस प्रकार का प्रतियोगितापूर्ण तथा स्वतंत्र सम्बन्ध होता है कि इस क्षेत्र में किसी वस्तु के मूल्य का आसानी तथा शीघ्रता से समान होने की प्रवृत्ति पायी जाती है।
2. बाजार की प्रमुख विशेषताएँ बताएँ ।
Ans. बाजार की प्रमुख विशेषताएँ निम्नलिखित हैं-
1.एक क्षेत्र
2. क्रेताओं और विक्रेताओं की अनुपस्थिति
3. एक वस्तु
4. वस्तु का एक मूल्य ।
3. बाजार मूल्य क्या है ?
Ans. किसी समय विशेष पर वस्तु का बाजार में प्रचलित मूल्य की बाजार मूल्य कहलाता है। इसका निर्धारण माँग एवं पूर्ति की शक्तियों के बीच अस्थायी साम्य द्वारा होता है। बाजार मूल्य को अति अल्पकालीन मूल्य भी कहा जाता है। यह मूल्य न केवल दिन-प्रतिदिन मूल्य बदलता है बल्कि एक ही दिन में कई बार भी बदल सकता है।
4. बाजार के विस्तार से संबंधित तत्त्व कौन-कौन हैं ?
Ans. बाजार का विस्तार वस्तु के गुण पर निर्भर करता है, जिसके अंतर्गत निम्न बातों का उल्लेख किया जाता है –
1.व्यापक माँग 2. व्यापक पूर्ति 3. टिकाऊपन 4. वहनीयता तथा 5. मूल्य में स्थिरता ।
बाजार के विस्तार पर देश की आंतरिक स्थिति का भी प्रभाव पड़ता है, जिसके अंतर्गत निम्न बातों का उल्लेख किया जाता है- 1. शांति एवं सुरक्षा 2. यातायात एवं संवादवाहन के साधन 3. सरकारी नीति 4. मौद्रिक एवं बैंकिंग नीति 5. व्यापार का तरीका 6. उत्पादन का तरीका
5. बाजार के विभिन्न प्रकारों का उल्लेख करें।
Ans. प्रतियोगिता के आधार पर बाजार के तीन प्रकार होते हैं-
1.पूर्ण प्रतियोगिता का बाजार वह बाजार जिसमें क्रेताओं और विक्रेताओं की संख्या अधिक होती है, साथ ही इन दोनों के बीच स्वस्थ प्रतियोगिता भी पायी जाती है, पूर्ण प्रतियोगिता का बाजार कहलाता है।
2. एकाधिकारी बाजार – वह बाजार जहाँ वस्तु की पूर्ति पर व्यक्ति या उद्योग विशेष का पूर्ण नियंत्रण होता है तथा उनके निकट स्थानापन्न वस्तुएँ भी बाजार में उपलब्ध नहीं होती है, एकाधिकारी बाजार कहलाता है।
3. अपूर्ण प्रतियोगिता का बाजार यह पूर्ण प्रतियोगिता के बाजार तथा एकाधिकार के बाजार का सम्मिश्रण होता है।
6. बाजार कीमत और सामान्य कीमत में अंतर स्पष्ट करें।
Ans. बाजार कीमत और सामान्य कीमत में निम्नलिखित अंतर है-
बाजार कीमत :-
1.यह अल्पकालीन साम्य द्वारा निर्धारित होता है।
2. यह अस्थायी संतुलन की ओर संकेत करता कहा जाता है।
3. इस पर माँग पक्ष का ही प्रभाव पड़ता है, पूर्ति पक्ष निष्क्रिय रहती है।
4. यह औसत लागत व्यय के ऊपर या नीचे होता है।
5. यह सभी प्रकार की वस्तुओं का हो हो सकता है।
सामान्य कीमत :-
1.यह दीर्घकालीन साम्य द्वारा निर्धारित होता है।
2. यह अस्थायी संतुलन का परिचायक है।
3. इस पर पूर्ति पक्ष का अधिक प्रभाव पड़ता है।
4. यह औसत लागत व्यय के समान या उससे अधिक होने की प्रवृत्ति रखता है।
5. यह केवल पुनरुत्पादनीय वस्तुओं का ही सकता है।
7. पूर्ण प्रतियोगिता से क्या समझते हैं ?
Ans. पूर्ण प्रतियोगिता बाजार की वह स्थिति होती है जिसमें एक समान वस्तु के बहुत अधिक क्रेता एवं विक्रेता होते हैं। एक क्रेता तथा विक्रेता बाजार कीमत को प्रभावित नहीं कर पाते और यही कारण है कि पूर्ण प्रतियोगिता में बाजार में वस्तु की एक ही कीमत प्रचलित रहती है।
8. पूर्ण प्रतिस्पर्धा बाजार में संतुलन की स्थिति को चित्रित करें।
Ans. जब बाजार माँग बाजार पूर्ति के बराबर होती है। तब पूर्ण प्रतियोगिता बाजार में संतुलन की स्थिति उत्पन्न होती है।
9. पूर्ण प्रतियोगी बाजार को क्या विशेषताएँ होती हैं ?
Ans. पूर्ण प्रतियोगी बाजार की निम्नांकित विशेषतायें होती हैं-
1.फर्मों का उद्योग में स्वतंत्र प्रवेश तथा निकास
2. क्रेताओं तथा विक्रेताओं की बहुत अधिक संख्या
3. वस्तु की समरूप इकाइयाँ
4. बाजार दशाओं का पूर्ण ज्ञान
5. साधनों की पूर्ण गतिशीलता
6. शून्य यातायात व्यय
7. पूर्ण रोजगार
8. क्षैतिज AR वक्र:
10. पूर्ण प्रतियोगिता में कीमत रेखा की क्या प्रकृति होती है ?
Ans. पूर्ण प्रतियोगिता में कीमत रेखा की प्रकृति (Nature of price line under perfect competition)- पूर्ण प्रतियोगिता में कीमत रेखा क्षैतिज (Horizontal) अर्थात् X- अक्ष के समान्तर होती है। पूर्ण प्रतियोगिता में उद्योग कीमत का निर्धारण करता हैं फर्म उस कीमत को स्वीकार करती है। दी हुई कीमत पर एक फर्म एक वस्तु की जितनी भी मात्रा बेचना चाहती है, बेच सकती है। पूर्ण प्रतियोगिता में कीमत रेखा न केवल OX- अक्ष के समान्तर होती है, अपितु औसत आगम तथा सीमान्त आगम वक्र को भी ढकती है। कीमत रेखा को पूर्ण प्रतियोगिता फर्म का माँग वक्र भी कहा जाता है।
11. कीमत नम्यता वस्तु बाजार में सन्तुलन कैसे बनाए रखती है ?
Ans. कीमत नम्यता (लोचनशीलता) के कारण वस्तु व सेवा बाजार में सन्तुलन बना रहता. है। यदि वस्तु की माँग, आपूर्ति से ज्यादा हो जाती है अर्थात् अतिरेक माँग की स्थिति पैदा हो जाती है तो वस्तु बाजार में कीमत का स्तर अधिक होने लगता है। कीमत के ऊँचे स्तर पर वस्तु की माँग घट जाती है तथा उत्पादक वस्तु आपूर्ति अधिक मात्रा में करते हैं। वस्तु की कीमत में वृद्धि उस समय तक जारी रहती है जब तक माँग व आपूर्ति सन्तुलन में नहीं आ जाती है। नीची कीमत पर उपभोक्ता अपेक्षाकृत वस्तु की माँग बढ़ाते हैं तथा उत्पादक आपूर्ति कम करते हैं। माँग व पूर्ति में परिवर्तन वस्तु की माँग बढ़ाते हैं तथा उत्पादक आपूर्ति सन्तुलन में नहीं आ पाती है।
12. पूर्ण प्रतियोगिता में AR वक्र की प्रकृति की व्याख्या करें।
Ans. पूर्ण प्रतियोगिता में एक फर्म अपने उत्पादन को उद्योग द्वारा निर्धारित मूल्य पर बेचती है जो सभी फर्मों के लिए दी गई होती है। क्योंकि फर्म कीमत स्वीकारक होती है। पूर्ण प्रतियोगिता के अन्तर्गत एक फर्म दिए हुए मूल्य पर उत्पादन की जितनी मात्रा चाहे बेच सकती है। उपरोक्त चित्र में PP मूल्य रेखा या AR रेखा है और OP कीमत पर फर्म उत्पादन की किसी भी मात्रा को बंच सकती है। AR रेखा X अक्ष के समानान्तर होती है।