वस्तुनिष्ठ प्रश्न
1. जयशंकर प्रसाद ने कौन-सी कविता लिखी है ?
[ A ] पुत्र वियोग
[ B ] तुमुल कोलाहल कलह में
[ C ] ठपा
[ D ] हार जीत
Answer ⇒ (B)
2. जयशंकर प्रसाद का जन्म कब हुआ था ?
[ A ] 1980 में
[ B ] 1985 में
[ C ] 1989 में
[ D ] 1990 में
Answer ⇒ (C)
3. जयशंकर प्रसाद के पितामह कौन थे ?
[ A ] शिवरत्न साहु
[ B ] शिवजतन साहु
[ C ] शिवपरसन साहु
[ D ] इनमें से कोई नहीं
Answer ⇒ (A)
4. जयशंकर प्रसाद कितनी वर्ष की अवस्था में पितृविहीन हुए थे ?
[ A ] 8 वर्ष
[ B ] 12 वर्ष
[ C ] 16 वर्प
[ D ] 20 वर्ष
Answer ⇒ (B)
5. जयशंकर प्रसाद हिन्दी साहित्य के किस काल के कवि थे ?
[ A ] रीतिकाल
[ B ] आदिकाल
[ C ] आधुनिक काल
[ D ] भक्तिकाल
Answer ⇒ (C)
6. प्रसाद जी की किस कृति में आधुनिक मानव सभ्यता की मार्मिक समीक्षा की गयी है ?
[ A ] विशाख
[ B ] स्कंदगुप्त
[ C ] इन्द्रजाल
[ D ] कामायनी
Answer ⇒ (D)
7. कामायनी प्रसाद जी की किस प्रकार की कृति है ?
[ A ] खण्ड काव्य
[ B ] प्रबन्ध काव्य
[ C ] गद्य काव्य
[ D ] इनमें से कोई नहीं
Answer ⇒ (B)
8. जयशंकर प्रसाद की कौन-सी कृति नहीं है ?
[ A ] महाराणा प्रताप का महत्त्व
[ B ] प्रेमपथिक
[ C ] महाराजा मानसिंह
[ D ] इरावती
Answer ⇒ (C)
9. कौन सी रचना जयशंकर प्रसाद की नही है –
[ A ] प्रायश्चित
[ B ] सूरसगर
[ C ] ध्रुववासिनी
[ D ] कामना
Answer ⇒ (B)
10. कौन-सी रचना जयशंकर प्रसाद की है –
[ A ] पद्मावत
[ B ] जानकी मंगल
[ C ] कंकाल
[ D ] शिवराज भूषण
Answer ⇒ (C)
11. मनुष्य का शरीर क्यों थक जाता है ?
[ A ] मन को चंचलता से
[ B ] अधिवक निद्रा से
[ C ] अधिक काम से
[ D ] इनमें से कोई नहीं
Answer ⇒ (A)
12. मुल कोलाहल कलह में प्रसाद जी की किस रचना से ली गयी है –
[ A ] इंद्रजाल
[ B ] झरना
[ C ] कामायनी
[ D ] ध्रुवस्वामिनी
Answer ⇒ (C)
13. सजल जलपात’ में कौन-सा अलंकार है ?
[ A ] रूपक
[ B ] यमक
[ C ] उपमा
[ D ] श्लेष
Answer ⇒ (A)
14. ‘मैं उषा की ज्योति’ में कौन-सा अलंकार है ?
[ A ] श्लेष
[ B ] अनुप्रास
[ C ] उपमा
[ D ] यमक
Answer ⇒ (B)
15. चातको किसके लिए तरसती है ?
[ A ] चालक के लिए
[ B ] प्रसाद जी की कविता के लिए
[ C ] स्वाति नक्षत्र की पहली बंद के लिए
[ D ] इनमें से कोई नहीं
Answer ⇒ (C)
16. जयशंकर प्रसाद ने किस भाषा में काव्य रचना की है ?
[ A ] अवधी
[ B ] बड़ी बाली
[ C ] व्रज
[ D ] इनमें से कोई नहीं
Answer ⇒ (B)
17. इनमें से कौन-सी पुस्तक प्रसाइजी की है ?
[ A ] इरना
[ B ] विन्यगा
[ C ] सूरजमुखी अंधेरे के
[ D ] चितकोबरा
Answer ⇒ (A)
18. जयशंकर प्रसाद की कौन-सी कृति अपूर्ण है ?
[ A ] तितली
[ B ] लहर
[ C ] इरावती
[ D ] अवस्वामिनी
Answer ⇒ (C)
19. “प्रसाद रचित महाकाव्य का नाम है –
[ A ] साकेत
[ B ] कामायनी
[ C ] प्रियप्रवास
[ D ] अरुण रामायण
Answer ⇒ (B)
20. जयशंकर प्रसाद की सफलतम नाट्यकृति है
[ A ] स्कंदगुप्त
[ B ] एक छूट
[ C ] ध्रुवस्वामिनी
[ D ] विशाख
Answer ⇒ (C)
21. जयशंकर प्रसाद किस वाद के कवि थे ?
[ A ] डायावाद
[ B ] प्रगतिवाद
[ C ] प्रयोगवाद
[ D ] अतियथार्थवाद
Answer ⇒ (A)
22. प्रसादजी के पिता का नाम था –
[ A ] रविरल प्रसाद साहु
[ B ] देवी प्रसाद साह
[ C ] कालिका प्रसाद साहु
[ D ] चंडिका प्रसाद साहु
Answer ⇒ (B)
23. प्रसादजी का जन्य कहाँ हुआ था ?
[ A ] इलाहाबाद में
[ B ] पटना में
[ C ] वाराणसी में
[ D ] लखनऊ में
Answer ⇒ (C)
24. इनमें से कौन-सी पुस्तक प्रसादजी की नहीं है ?
[ A ] आँसू
[ B ] इंद्रजाल
[ C ] आँधी
[ D ] शिवजी का महत्व
Answer ⇒ (D)
25. ‘कंकाल’ क्या है ?
[ A ] महाकाव्य
[ B ] कहानी
[ C ] उपन्यास
[ D ] प्रबंधकाव्य
Answer ⇒ (C)
26. ‘ध्रुवस्वामिनी’ कैसी कृति है ?
[ A ] महाकाव्य
[ B ] गीतिनाट्य
[ C ] गीतिकाव्य
[ D ] नाटक
Answer ⇒ (D)
27. देवी प्रसाद साहु जयशंकर प्रसाद के कौन थे ?
[ A ] पितामह
[ C ] पिता
[ B ] प्रपितामह
[ D ] इनमें से कोई नहीं
Answer ⇒ (C)
28. ‘तुमुल कोलाहल कलह में’ शीर्षक कविता के रचयिता कौन है ?
[ A ] सूर्यकांत त्रिपाठी ‘निराला’
[ B ] जयशंकर प्रसाद
[ C ] महादेवी वर्मा
[ D ] पंत
Answer ⇒ (B)
29. ‘कामायनी’ के रचयिता कौन है ?
[ A ] जयशंकर प्रसाद
[ B ] सुमित्रानंदन पंत
[ C ] महादेवी वर्मा
[ D ] सूर्यकांत त्रिपाठी ‘निराला’
Answer ⇒ (A)
लघु उत्तरीय प्रश्न
1. ‘हृदय की बात’ का क्या कार्य है ?
उत्तर ⇒ घनघोर कोलाहल, अशांति और कलह के बीच हृदय की बात का कार्य मस्तिष्क को शांति पहुँचाना, उसे आराम देना है। मस्तिष्क जब विचारों के कोलाहल से घिर जाता है तो हृदय की बात उसे आराम देती है। हृदय कोमल भावनाओं का प्रतीक है जो मस्तिष्क को विचारों के कोलाहल से दूर करता है।
2. बरसात को ‘सरस’ कहने का क्या अभिप्राय है ?
उत्तर ⇒ हम जानते हैं कि बरसात में पानी आकाश से धरती पर गिरकर उसे रसभरी बनाती है। इसके पहले धरती गर्मी की प्रचंडता के कारण पानी के लिए तरसती रहती है। धरती जब पानी से भर जाती है तो पूरी धरती हरी-भरी रसभरी हो जाती है इसलिए बरसात को सरस (रस के साथ) कहा जाता है। यहाँ दूसरा अर्थ यह ध्वनित होता है कि धरती पर जीवन का नया संचार हो जाता है जिससे धरती सरस हो जाती है।
3. ‘सजल जलजात’ का क्या अर्थ है ?
उत्तर ⇒ शब्द के अर्थ का दृष्टि से ‘सजल जलजात’ का अर्थ जल में खिला हुआ कमल है। कवि का आशय जीवन के मार्मिक क्षणों में मैं सदा कमल की तरह खिलने वाला हूँ से है।
4. कविता में उषा की किस भूमिका का उल्लेख है ?
उत्तर ⇒ छायावादी कवि जयशंकर प्रसाद द्वारा रचित ‘तमल कोलाहल कलह में’ शीर्षक कविता में उषाकाल की एक महत्वपूर्ण भूमिका का उल्लेख किया गया है। उषाकाल अंधकार का नाश करता है। उषाकाल के पूर्व सम्पूर्ण विश्व अंधकार में डुबा रहता है। उषाकाल होते ही सूर्य की रोशनी अंधकाररूपी जगत में आने लगती है। सारा विश्व प्रकाशमय हो जाता है। सभी जीव-जंतु अपनी गतिविधियाँ प्रारम्भ कर देते हैं। जगत् में एक आशा एवं विश्वास का वातावरण प्रस्तुत हो जाता है। उषा की भूमिका का वर्णन कवि ने अपनी कविता में किया है।
5. चातकी किसके लिए तरसती है ?
उत्तर ⇒ चातकी एक पक्षी है जो स्वाति की बूंद के लिए तरसती है। चातकी केवल स्वाति का जल ग्रहण करती है। वह सालोभर स्वाति के जल की प्रतीक्षा करती रहती है और जब स्वाति की बूंद आकाश से गिरता है तभी वह जल ग्रहण करती है। इस कविता में यह उदाहरण सांकेतिक है। दु:खी व्यक्ति सुख प्राप्ति की आशा में चातकी के समान उम्मीद बाँधे रहते हैं। कवि के अनुसार, एक-न-एक दिन उनके दु:खों का अंत होता है।
6. कविता का केन्द्रीय भाव क्या है ? संक्षेप में लिखिए।
उत्तर ⇒ प्रस्तुत कविता ‘तुमुल कोलाहल कलह में’ शीर्षक कविता आधुनिक काल के सर्वश्रेष्ठ कवि जयशंकर प्रसाद द्वारा विरचित है। प्रस्तुत कविता में कवि ने जीवन रहस्य को सरल और सांकेतिक भाषा में सहज ही अभिव्यक्त किया है।
कवि कहना चाहता है कि रे मन, इस तूफानी रणक्षेत्र जैसे कोलाहलपूर्ण जीवन में मैं हृदय की आवाज के समान हूँ। कवि के अनुसार भीषण कोलाहल कलह विक्षोभ है तथा शान्त हृदय के भीतर छिपी हुई निजी बात आशा है।
कवि कहता है कि जब नित्य चंचल रहनेवाली चेतना (जीवन के कार्य-व्यापार से) विकल …होकर नींद के पल खोजती है और थककर अचेतन-सी होने लगती है, उस समय मैं नींद के लिए विकल शरीर को मादक और स्पर्शी सुख मलयानिल के मंद झोंके के रूप में आनन्द
के रस की बरसात करता हूँ।
कवि के अनुसार जब मन चिर-विषाद में विलीन है, व्यथा का अन्धकार घना बना हुआ है, तब मैं उसके लिए उषा-सी ज्योति रेखा हूँ, पुष्प के समान खिला हुआ प्रात:काल हूँ। अर्थात् कवि को दु:ख में भी सुख की अरुण किरणें फूटती दीख पड़ती है।
कवि के अनुसार जीवन मरुभूमि की धधकती ज्वाला के समान है जहाँ चातकी जल के कण प्राप्ति हेतु तरसती है। इस दुर्गम, विषम और ज्वालामय जीवन में मैं (श्रद्धा) मरुस्थल की वर्षा के समान परम सुख का स्वाद चखानेवाली हूँ। अर्थात् आशा की प्राप्ति से जीवन
में मधु-रस की वर्षा होने लगती है।
कवि को अभागा मानव-जीवन पवन की परिधि में सिर झुकाये हुए रुका हुआ-सा प्रतीत होता है। इस प्रकार जिनका सम्पूर्ण जीवन-झुलस रहा हो ऐसे दु:ख-दग्ध लोगों को आशा वसन्त की रात के समान जीवन को सरस बनाकर फूल-सा खिला देती है।
कवि अनुभव करता है कि जीवन आँसुओं का सरोवर है, उसमें निराशारूपी बादलों की छाया पड़ रही है। उस हाहाकारी सरोवर में आशा ऐसा सजल कमल है जिस पर भौंरे मँडराते हैं और जो मकरन्द से परिपूर्ण है। आशा एक ऐसा चमत्कार है जिससे स्वप्न भी सत्य हो जाता है।
7. कविता में “विषाद’ और ‘व्यथा’ का उल्लेख है, यह किस कारण से है? अपनी कल्पना से उत्तर दीजिए।
उत्तर ⇒ ‘तुमुल कोलाहल कलह में’ शीर्षक कविता के द्वितीय पद में ‘विषाद’ और है। कवि के अनुसार संसार की वर्तमान स्थिति कोलाहलपूर्ण है। कवि संसार की वतमान कालाहलपूण स्थिात स क्षुब्ध है। इससे मनुष्य का मन चिर-विषाद मन में घटन महसूस होने लगती है। कवि अंधकाररूपी वन में व्यथा (दु:ख) का अनुभव करता है। सचमुच, वर्तमान संसार में सर्वत्र विषाद एवं ‘व्यथा’ ही परिलक्षित होती है।
8. इस कविता में स्त्री को प्रेम और सौंदर्य का स्रोत बताया गया है। आप अपने पारिवारिक जीवन के अनुभवों के आधार पर इस कथन की परीक्षा कीजिए।
उत्तर ⇒ प्रसादजी के काव्यों में प्रेम और सौन्दर्य का चित्रण किया गया है। ‘तमल कोलाहल कलह में’ शीर्षक कविता में कवि ने स्त्री को प्रेम और सौंदर्य का स्रोत बताया है। कवि का कथन सही है। जब पुरुष सांसारिक उलझनों से उबकर घर आता है तो स्त्री शीतल पवन का रूप धारण कर जीवन को शीतलता प्रदान करती है। व्यथा एवं विषाद में स्त्री पुरुष की सहायता करती है।